ब्रिटेन में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की 4 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त

0

अंडरवर्ल्ड डॉन और 1993 मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम को ब्रिटेन ने बड़ा झटका दिया है। दाऊद ने ब्रिटेन में करीब 4000 करोड़ की संपत्ति जुटा ली थी जिसे जब्त कर लिया गया है। ख़बरों के मुताबिक, ब्रिटेन के ट्रेजरी विभाग ने अगस्त में ही ब्रिटेन में दाऊद की संपत्ति की लिस्ट बना ली थी, जिसके बाद ये कार्रवाई की गई है।

Dawood

दाऊद इब्राहिम के पास वॉरविकशर में एक होटल और कई घर थे जिनकी कीमत हजारों करोड़ है। हालांकि, यह आंकड़ा कम ज्यादा भी हो सकता है, क्योंकि इसे लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। ख़बरों के मुताबिक, फोर्ब्स मैगजीन के हवाले से ब्रिटेन के अखबार बर्मिंघम मेल ने कहा गया है कि कोलंबिया के ड्रग तस्कर पाब्लो एस्कोबार के बाद दाऊद इब्राहिम दुनिया का दूसरा सबसे अमीर अपराधी है।

गौरतलब है कि, बीते महीने यूनाइटेड किंगडम की ओर से जारी अपडेटेड असेट्स फ्रीज लिस्ट में दाऊद के पाकिस्तान स्थित 3 ठिकानों और 21 उपनामों का भी जिक्र किया गया था। ब्रिटेन के वित्त मंत्रालय की ओर से जारी ‘फाइनैंशल सैंक्शंस टार्गेट्स इन द यूके’ नामक लिस्ट में माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान स्थित 3 पतों का जिक्र किया गया था।

ब्रिटेन की लिस्ट के मुताबिक ‘कासकर दाऊद इब्राहिम’ के पाकिस्तान में तीन पते- हाउस नं. 37, गली नंबर 30, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची, पाकिस्तान, नूराबाद, कराची, पाकिस्तान और वाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के पास, क्लिफ्टन, कराची शामिल हैं।

बता दें कि, इससे पहले यूएई सरकार ने भी दाऊद इब्राहिम की करीब 15 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति जब्‍त की है। ख़बरों के मुताबिक, भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने यूएई सरकार से कार्रवाई की अपील की थी, जिसके बाद यूएई ने यह कदम उठाया था।

गौरतलब है कि वर्ष 1993 के मुंबई सीरियल बम धमाकों में दाऊद मुख्य आरोपी है। उन धमाकों में 257 लोगों की मौत हो गई थी और 700 से अधिक लोग घायल हुए थे। ऐसा कहा जाता है कि दाऊद अपने पाकिस्तान में रहता है। हालांकि, पाकिस्तान इस बात को अक्सर खारिज करता रहता है कि दाऊद उसके यहां छिपा बैठा है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here