पूर्व सीएम ने वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी का नवजोत सिंह सिद्धू को दिया क्रेडिट, तो सिद्धू ने कही यह बात

0

भारतीय वायुसेना के बहादुर पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान शुक्रवार रात को पाकिस्तान से भारत लौट आए। अभिनंदन की रिहाई के बाद राजनीतिक दल के तमाम नेताओं के साथ पूरा देश उनका स्वागत और दिलेरी की प्रशंसा कर रहे हैं। इसी बीच, केरल के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ओमन चांडी ने अभिनंदन वर्धमान की रिहाई का श्रेय पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को दिया है।

ओमन चांडी
फाइल फोटो: नवजोत सिंह सिद्धू

ओमन चांडी ने वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन का स्वागत करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ”नवजोत सिंह सिद्धू के वास्तविक प्रयासों और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के सद्भाव के लिए धन्यवाद। मुझे उम्मीद है कि सीमा पर दोनों तरफ शांति बरकरार रहेगी।”

ओमन चांडी के इस ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए नवजोत सिंह सिद्धू ने लिखा, ”आपके उत्साहवर्धन से मेरा साहस कई गुना बढ़ गया है। आपके शब्द मुझे निडरतापूर्वक सत्य के मार्ग पर चलने की प्रेरणा और नैतिक मूल्यों से कभी भी समझौता न करने की ताकत देते हैं।” सिद्धू ने आगे हिंदी में लिखा, “उसूलों पर आंच आए तो टकराना जरूरी है, जिंदा हो तो जिंदा नजर आना जरूरी है।”

बता जें कि, भारतीय वायुसेना के बहादुर पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान शुक्रवार रात को पाकिस्तान से भारत लौट आए। विंग कमांडर अभिनंदन की स्वदेश वापसी पर पूरे देश की निगाहें वाघा बॉर्डर पर दिन भर लगी रही। इतना ही नहीं उनके स्वागत में अटारी बॉर्डर पर हजारों लोग ढोल-नगाड़े, पोस्टर और हार-फूल लेकर पहुंचे हुए थे। पाक सरजीमीं पर पकड़े जाने के बाद पाकिस्तान में 60 घंटे रहने के बाद भारतीय पायलट अभिनंदन बर्द्धमान भारत आए।

बता दें कि उन्हें उस समय पाकिस्तान में पकड़ लिया गया था जब हवाई संघर्ष के दौरान उनका मिग 21 विमान क्रैश हो गया था। पाक सरजीमीं पर गिरफ्तार होने वाले अभिनंदन को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शांति पहल के तहत छोड़ने की गुरुवार (28 फरवरी) को घोषणा की थी।

गौरतलब है कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी सीमा में जैश ए मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया। उसके बाद पाकिस्तानी वायु सेना की ओर से भारत की वायु सीमा का उल्लंघन किया गया और इस दौरान हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ..16 विमान गिरा दिया गया एवं भारत का मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस संघर्ष के परिणामस्वरूप विंग कमांडर अभिनंदन का पैराशूट सीमा पर आगे बढ़ गया और उन्हें पाकिस्तान ने पकड़ लिया।

पाकिस्तानी वायुसेना से लोहा लेने के दौरान पाक सरजीमीं पर गिरफ्तार होने वाले अभिनंदन को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शांति पहल के तहत छोड़ने की गुरुवार (28 फरवरी) को घोषणा की थी। इमरान खान ने संसद में कहा था कि पकड़े गए भारतीय पायलट को शुक्रवार को भारत को सौंपा दिया जाएगा। पाक पीएम का कहना था कि दोनों देशों में रिश्तों को बेहतर करने के लिए शांति की तरफ उठाए गए कदम में तौर पर अभिनंदन के रिहा किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here