भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को भारत सौंपने से पहले पाकिस्तान ने रिकॉर्ड किया यह वीडियो

0

भारतीय वायुसेना के बहादुर पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान शुक्रवार रात को पाकिस्तान से भारत लौट आए। बता दें कि उन्हें उस समय पाकिस्तान में पकड़ लिया गया था जब हवाई संघर्ष के दौरान उनका मिग 21 विमान क्रैश हो गया था। गौरतलब है कि पकड़े जाने के बाद पाकिस्तान में 60 घंटे रहने के बाद भारतीय पायलट अभिनंदन बर्द्धमान भारत आए।

अभिनंदन वर्धमान

पाकिस्तान ने अभिनंदन को भारत को सौंपने से पहले एक वीडियो रिकॉर्ड किया। सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो में 15 कट लगाए गए हैं, जो संकेत देते हैं कि इसे परोक्ष रूप से पाकिस्तानी रुख के अनुरूप करने के लिए इसमें बहुत काट-छांट की गई। पाकिस्तान सरकार ने स्थानीय समयानुसार रात साढे 8 बजे पायलट का वीडियो जारी किया। इस वीडियो में अभिनंदन ने बताया कि उसे कैसे पकड़ा गया।

वीडियो में वह कह रहें है, “मेरा नाम विंग कमांडर अभिनंदन है और मैं भारतीय वायुसेना में एक लड़ाकू विमान चालक हूं। जब मैं निशाने की खोज में था तो आपकी (पाकिस्तानी) वायुसेना ने मेरा विमान मार गिराया। मुझे विमान से कूदना पड़ा क्योंकि विमान को बहुत नुकसान हुआ था। जैसे ही मैं बाहर कूदा और जब मेरा पैराशूट खुला, मैं नीचे आकर गिरा, मेरा पास एक पिस्तौल थी।”

अभिनंदन ने आगे कहा, “वहां कई लोग थे। मेरे पास बचने का एक ही रास्ता था, मैंने अपनी पिस्तौल नीचे गिराकर भागने का प्रयास किया। लोगों ने मेरा पीछा किया, वे बहुत उत्तेजित थे। तभी वहां, पाकिस्तानी सेना के दो अधिकारी आ गये और मुझे बचा लिया। पाकिस्तानी सेना के कैप्टन ने मुझे लोगों से बचाया और मुझे कोई चोट नहीं आने दी। वे मुझे अपनी यूनिट में ले गये जहां मुझे प्राथमिक उपचार दिया गया और फिर मुझे आगे की मेडिकल जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया तथा मेरा और उपचार हुआ।”

वीडियो के उन्होंने आगे भारतीय मीडिया की आलोचना करते हुए कहा, सेना के जवानों ने मुझे भीड़ से बचाया। पाकिस्तानी सेना बहुत पेशेवर है और मैं इससे बहुत प्रभावित हूं।

पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय वायु सीमा के उल्लंघन के दौरान अदम्य वीरता का प्रदर्शन करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन की स्वदेश वापसी पर पूरे देश की निगाहें वाघा बॉर्डर पर दिन भर लगी रही। वायु सेना अधिकारी अभिनंदन वर्द्धमान के पाकिस्तान की हिरासत से मुक्त होकर लौटने के बीच भारी संख्या में मीडियाकर्मियों की नजर इस पर थी और पूरे देश के लोग टीवी सेट पर टकटकी लगाये हुए थे।

पहले यह खबर आ रही थी कि विंग कमांडर अभिनंदन को दोपहर बाद रिहा किया जायेगा लेकिन दिन ढलने और रात आने के साथ लोगों का इंतजार बढ़ता गया। रात ढलने के साथ लोग सांसें थाम कर पायलट अभिनंदन की एक झलक का इंतजार करते रहे लेकिन समय के साथ उनकी प्रतीक्षा बढ़ती गयी। अभिनंदन को बुधवार को पाकिस्तान ने पकड़ लिया था।

गौरतलब है कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी सीमा में जैश ए मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया। उसके बाद पाकिस्तानी वायु सेना की ओर से भारत की वायु सीमा का उल्लंघन किया गया और इस दौरान हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ..16 विमान गिरा दिया गया एवं भारत का मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस संघर्ष के परिणामस्वरूप विंग कमांडर अभिनंदन का पैराशूट सीमा पर आगे बढ़ गया और उन्हें पाकिस्तान ने पकड़ लिया।

पाकिस्तानी वायुसेना से लोहा लेने के दौरान पाक सरजीमीं पर गिरफ्तार होने वाले अभिनंदन को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शांति पहल के तहत छोड़ने की गुरुवार (28 फरवरी) को घोषणा की थी। इमरान खान ने संसद में कहा था कि पकड़े गए भारतीय पायलट को शुक्रवार को भारत को सौंपा दिया जाएगा। पाक पीएम का कहना था कि दोनों देशों में रिश्तों को बेहतर करने के लिए शांति की तरफ उठाए गए कदम में तौर पर अभिनंदन के रिहा किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here