प्रदर्शनकारी किसानों के समर्थन में पंजाब के DIG रैंक के पुलिस अधिकारी ने दिया इस्तीफा

0

देशभर में चल रहे किसान आंदोलनों को अपना समर्थन देने के लिए पंजाब के डीआईजी (जेल) लखमिंदर सिंह जाखड़ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। लखविंदर सिंह जाखड़ ने किसानों के मुद्दे पर समर्थन की बात करते हुए राज्य के प्रमुख सचिव (गृह) को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

किसानों

जाखड़ ने प्रमुख सचिव को पत्र लिखते हुए सेवा से Premature रिटायरमेंट लेने की बात कही। उन्होंने कहा, ‘मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैं कृषि कानून के खिलाफ शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे अपने किसान भाइयों के साथ हूं। इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं।’ उनका कहना है कि वह पहले एक किसान हैं और बाद में पुलिस अफसर हैं।

भारतीय सेना में अपनी सेवा दे चुके जाखड़ ने अपने त्यागपत्र में लिखा है, “मैं पहले एक किसान हूं और बाद में पुलिस अधिकारी हूं। आज मैं जिस भी पद पर हूं, वह केवल इसलिए, क्योंकि मेरे पिता ने खेतों में एक किसान के तौर पर काम किया है और मुझे पढ़ाया है। इसके चलते मैं खेतीबाड़ी के प्रति ऋणी हूं।”

उन्होंने मीडिया को बताया कि उनकी मां ने उन्हें इस्तीफा देने के लिए प्रेरित किया है, ताकि वह दिल्ली में किसानों के साथ बैठ सके। उन्होंने आगे कहा, “मैं जल्द ही दिल्ली जाने वाला हूं।”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लखविंदर सस्पेंड चल रहे हैं। कुछ महीने पहले जेल अधिकारी से कथित तौर पर रिश्वत लेने के आरोप में वह सस्पेंड हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार की तरफ से अभी तक इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया है।

गौरतलब है कि, पंजाब में किसानों के प्रदर्शन को लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। खेल जगत से लेकर, साहित्य और राजनीति के दिग्गज भी खुलकर किसानों का समर्थन कर रहे हैं। हॉकी टीम के पूर्व कप्तान परगट सिंह सहित दो दर्जन से अधिक खिलाड़ी अपना सम्मान लौटा चुके हैं। (इंपुट: आईएएनएस के साथ)

Previous article“Mumbai meri karmbhoomi aache”: Arnab Goswami left red-faced after he confuses Marathi with Bengali and Hindi as Republic TV founder seeks desperate help after CEO’s arrest
Next articleLIVE UPDATES: Farmers’ intensify protests with one-day hunger strike; day’s other big stories