पाकिस्तानी नागरिक ने सुषमा स्वराज से लगाई मदद की गुहार, कहा- ‘अल्लाह के बाद आप हमारी आखिरी उम्मीद’

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सभी मंत्रियों में से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ऐसी मंत्री हैं जो सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा सक्रिय रहती हैं। विदेश मंत्रालय संभालने के बाद सुषमा से जिसने भी मदद मांगी है, उन्होंने फौरन उनकी मदद की है। इसी वजह से सुषमा स्वराज की पूरी दुनिया में तारीफे होती रहती है और शायद यही वजह है कि सुषमा स्वराज सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पड़ोसी देशों में भी अपनी मानवता के लिए पसंदीदा नेता बनी हुई हैं।

file photo

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मानवता दिखाते हुए एक बार फिर से पाकिस्तानी युवक को मडिकल वीजा देने की घोषणा की है। युवक ने कुछ दिन पहले ही सुषमा स्वराज से भारत आकर अपना इलाज कराने की अनुमति मांगी थी। युवक ने सुषमा स्वराज को इस बाबत ट्वीट कर लिखा था कि ”अल्लाह के बाद आप ही हमारी आखिरी उम्मीद” हैं, हमारी मदद करें।

शाहजैब इकबाल नाम के युवक ने पाकिस्तान में भारतीय हाई कमिशन से अपने भाई के लीवर ट्रांसप्लांट के लिए भारत का वीजा मांगा था। पाकिस्तानी नागरिक इकबाल के ट्वीट का जवाब देते हुए सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर उन्हें वीजा देने की बात कही।

उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि भारत तुम्हें कभी नाउम्मीद नहीं होने देगा। मैंने इस्लामाबाद में भारतीय हाई कमिशन से तुम्हारे परिवार को तुरंत वीजा जारी करने को कहा है। उन्होंने किश्वर सुलताना नाम की महिला, जिन्हें नोए़डा के एक अस्पताल से लीवर ट्रांसप्लांट कराना है उनको भी वीजा देने की घोषणा की।

विदेश मंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर घोषणा की थी कि भारत मानवता को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान के हर मरीज के लिए तुरंत वीजा उपलब्ध कराने की हर संभव कोशिश करेगा। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले पाकिस्तान ने भारत पर आरोप लगाया था कि वह मानवीय मुद्दों का राजनीतिकरण करता है।

गौरतलब है कि, पिछले कुछ महीनों से स्वराज ने कई पाकिस्तानी नागरिकों को मेडिकल वीजा देकर उनकी मदद की है। कई लोगों ने उनका आभार भी जताया है। ट्विटर पर वह नियमित तौर पर पाकिस्तानी नागरिकों को मेडिकल वीजा दिलाने में मदद करती दिखती हैं। सुषमा स्वराज दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण स्थिति के बावजूद मेडिकल आधार पर पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा देने के मामले में मानवीय रूख अपनाती रही हैं।

 

 

Previous articleविराट कोहली ने टेस्ट में पांचवीं बार लगाया दोहरा शतक, भारत को 361 रन की बढ़त
Next articleगुजरात चुनाव: BJP सांसद की गुंडागर्दी, सवाल पूछने पर ABP न्यूज की टीम पर किया हमला, देखिए वीडियो