Home Hindi CBSE Board Class 10, 12 Term-1 Result: CBSE ने किया कंफर्म, आज...

CBSE Board Class 10, 12 Term-1 Result: CBSE ने किया कंफर्म, आज जारी नहीं होगा कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म-1 का रिजल्‍ट; छात्र cbse.gov.in को करें फॉलों

0

CBSE Board Class 10, 12 Term-1 Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं टर्म 1 की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित नहीं करेगा। CBSE बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने इसकी अधिकारिक पुष्टि की है। हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्टों ने कहा जा रहा था कि टर्म 1 बोर्ड परीक्षा के परिणाम आज (24 जनवरी) घोषित किए जा सकते हैं। हालांकि, भारद्वाज ने इस संभावना से इनकार कर दिया है। CBSE बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in को फॉलों कर सकते है।

CBSE

सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित की गई थी। परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र जल्द ही परिणाम जारी होने की उम्मीद हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते है।

परिणाम डिजिलॉकर और उमंग ऐप जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध हो सकते हैं। उम्मीदवार अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर का उपयोग करके अपना परिणाम देख सकते हैं।

पिछले वर्षों की तरह इस बार भी सीबीएसई से भी कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परिणाम की तारीख और समय के बारे में सोशल मीडिया पर घोषणा करने की उम्मीद है।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट:

  • जिन छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था, रिजल्ट जारी होने के बाद वो सबसे पहले CBSE बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  •  छात्र cbseresults.nic.in पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।
  • उसके बाद CBSE Board Class 12th, 12th Term-1 Result के लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद अपना रोल नंबर, जन्मतिथि व अन्य मांगी गई डिटेल्स को भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर आपका रिजल्ट प्रदर्शित हो जाएगा।
  • भविष्य में आगे के उपयोग कि लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

पहली बार, केंद्रीय बोर्ड ने 2021-22 की बोर्ड परीक्षा दो शर्तों में आयोजित करने का निर्णय लिया है। टर्म 2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल के लिए निर्धारित है जिसके बाद संयुक्त अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा। बोर्ड ने पहले कहा था कि टर्म 1 के अंत में परिणाम पास, फेल या जरूरी रिपीट के रूप में प्रकाशित नहीं किए जाएंगे।

टर्म 2 की परीक्षा की डेट शीट जल्द ही cbse.gov.in पर जारी की जाएगी। टर्म 2 परीक्षा के लिए नमूना प्रश्न पत्र, पाठ्यक्रम और प्रश्न बैंक cbseacademic.nic.in पर जारी किए गए हैं।

सीबीएसई परिणामों के संबंध में प्रामाणिक जानकारी के लिए छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जा सकते हैं या बोर्ड के आधिकारिक ट्विटर पेज पर जा सकते हैं।

[Please join our Telegram group to stay up to date about news items published by Janta Ka Reporter]

Previous articleWikileaks founder Julian Assange wins legal fight against extradition to US
Next article“When are you giving us good news?”: Fans tease Neha Kakkar after Indian Idol host Aditya Narayan shares photo with pregnant wife