मिर्ज़ा ग़ालिब की शायरी में राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार

0

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने चीन के साथ जारी सीमा विवाद को लेकर शायराना अंदाज में मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के एक बयान पर व्यंग्य करते हुए लिखा था कि हर कोई जानता है कि सीमाओं पर क्या हो रहा है। अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी को जवाब दिया है। वहीं, राजनाथ सिंह के ट्वीट पर कांग्रेस ने भी पलटवार किया है।

राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने मिर्जा गालिब के शेर को अलग अंदाज में पेश कर राहुल गांधी से कहा है कि, “हाथ में दर्द हो तो दवा कीजिए, यदि हाथ ही दर्द हो तो क्या कीजिए।”

राजनाथ सिंह के इस शायराना पलटवार के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी एक शेर ट्वीट करते हुए राजनाथ सिंह पर निशाना साधा। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “आदरणीय राजनाथ जी, सवाल पूछो तो सवाल पूछते हैं, हुकूमत वाले अब जुबान पूछते हैं, कुछ बाजुए ताक़त तो आज़माइए जनाब, हम हिंदुस्तान हैं, लाल आँख का अंजाम पूछते हैं। सादर, समस्त भारतवासी।”

राजनाथ सिंह के इस ट्वीट का जवाब देते हुए छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने भी एक ट्वीट किया। पार्टी ने अपने ट्वीट में लिखा, “एक काबिल का ही शेर थोड़ा अलग अन्दाज में है। “सवालों” की आंच हो तो हवा कीजै, “सवाल” ही जब आंच हो तो “कड़ी निंदा” कीजै।”

दरअसल, गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को सरकार की रक्षा नीति की तारीफ की थी, जिस पर कांग्रेस सांसद ने तंज कसा है। अमित शाह ने कहा था, ‘भारत की रक्षा नीति को वैश्विक स्वीकृति मिली है। पूरी दुनिया इस बात से सहमत है कि अमेरिका और इजरायल के बाद यदि कोई अन्य देश अपनी सीमाओं की रक्षा करने में सक्षम है, तो वह भारत है।’

इस पर राहुल गांधी ने तंज कसते हुए ट्वीट किया, ‘सब को मालूम है ‘सीमा’ की हक़ीक़त लेकिन, दिल के ख़ुश रखने को, ‘शाह-यद’ ये ख़्याल अच्छा है।’

बता दे कि, राहुल गांधी लगातार भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध को लेकर सरकार से सवाल कर रहे हैं। पिछले दिनों उन्होंने सवाल किया था कि क्या सरकार इस बात की पुष्टि कर सकती है कि चीन का कोई भी सैनिक भारतीय सीमा में दाखिल नहीं हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here