भारत-चीन सीमा विवाद: गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर राहुल गांधी ने शायराना अंदाज में कसा तंज

0

भारत और चीन सीमा विवाद को लेकर दिए गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस बार शायराना अंदाज में तंज कसा है। राहुल गांधी ने लिखा है कि सबको मालूम है सीमा की हकीकत, लेकिन दिल बहलाने को ‘शाह-यद’ ये खयाल अच्छा है।

राहुल गांधी

दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह ने रविवार (8 जून) को कहा था, ”भारत की रक्षा नीति को वैश्विक स्वीकृति मिली है. संयुक्त राज्य अमेरिका और इजरायल के बाद पूरी दुनिया इस बात से सहमत है कि यदि कोई अन्य देश अपनी सीमाओं की रक्षा करने में सक्षम है, तो यह भारत है।”

अमित शाह के इस बयान पर तंज करते हुए राहुल गांधी ने लिखा, “सब को मालूम है ‘सीमा’ की हक़ीक़त लेकिन, दिल के ख़ुश रखने को, ‘शाह-यद’ ये ख़्याल अच्छा है।”

बता दें कि, इससे पहले राहुल गांधी ने चीन के साथ सैन्य गतिरोध को लेकर सवाल किया था। राहुल गांधी ने पूछा था कि क्या सरकार इस बात की पुष्टि कर सकती है कि किसी भी चीनी सैनिक ने भारत में प्रवेश नहीं किया है।

भारत-चीन सीमा पर तनाव को दूर करने के लिए दोनों देश की सेनाओं के शीर्ष अधिकारियों के बीच 6 जून को बातचीत हुई। सीमा विवाद पर लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की बातचीत के बाद विदेश मंत्रालय ने रविवार को आधिकारिक बयान जारी किया। बयान में कहा गया कि यह बैठक सौहर्दपूर्ण और सकारात्मक माहौल में हुई।

विभिन्न द्विपक्षीय समझौते के अनुसार, दोनों पक्ष सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिति को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने पर सहमत हुए हैं। दोनों देशों के नेताओं के बीच हुए समझौते को ध्यान में रखते हुए द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए भारत-चीन सीमावर्ती इलाकों में शांति आवश्यक है। दोनों पक्ष स्थिति को ठीक करने और सीमावर्ती इलाकों में शांति सुनिश्चित करने के लिए सैन्य एवं राजनयिक संपर्कों के माध्यम से बातचीत जारी रखेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here