सपा में घमासान जारी: अखिलेश की इफ्तार पार्टी में नहीं शामिल हुए मुलायम, शिवपाल और आजम

0

विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बावजूद समाजवादी पार्टी(सपा) के कुनबे में अभी भी खटपट जारी है। पिता मुलायम सिंह यादव और पुत्र अखिलेश यादव के बीच जारी मनमुटाव थमने का नाम नहीं ले रहा है। यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश द्वारा सोमवार(19 जून) को आयोजित इफ्तार पार्टी में न तो सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव पहुंचे और न ही चाचा शिवपाल यादव। यहां तक पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान भी इस इफ्तार पार्टी में शामिल नहीं हुए।

फोटो: @yadavakhilesh

हालांकि, इस बात का पहले से अंदेशा था कि सपा के रोजा इफ्तार कार्यक्रम में मुलायम और शिवपाल शामिल नहीं होंगे। लेकिन किसी को इस बात की जानकारी नहीं थी कि आजम खान भी इस पार्टी में शिरकत नहीं करेंगे। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की तरफ से पार्टी प्रदेश कार्यालय पर इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया, लेकिन सबकी निगाहें इस बात पर लगी थीं कि इसमें सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव, आजम खान और अखिलेश के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी चाचा शिवपाल यादव शरीक होते हैं या नहीं।

इस इफ्तार पार्टी में मुलायम, आजम और शिवपाल ने शिरकत नहीं की। इससे अखिलेश और मुलायम खेमे की आपसी नाराजगी एक बार फिर जाहिर हो गई। बहरहाल, इस इफ्तार कार्यक्रम में खालिद रशीद फरंगी महली, जफरयाब जीलानी जैसे मुस्लिम नेताओं के अलावा सपा नेताओं अहमद हसन, किरणमय नंदा समेत बड़ी संख्या में पार्टी नेताओं ने शिरकत की।

गौरतलब है कि गत 1 जनवरी को हुए सपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में मुलायम की जगह अखिलेश को सपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया था, जबकि शिवपाल को सपा के प्रांतीय अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था। बाद में कई अन्य मुद्दों को लेकर भी अखिलेश और मुलायम के बीच मतभेद खुलकर सामने आए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here