स्लम पुनर्वास घोटाला मामला: कांग्रेस नेता बाबा सिद्दीकी के ठिकानों पर ED की छापेमारी

0

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 400 करोड़ रूपए के कथित झुग्गी झोपडी वालों के पुनर्वास में अनियमितता मामला से संबंधित धनशोधन जांच के सिलसिले में बुधवार(31 मई) को कांग्रेस नेता बाबा सिद्दिकी के परिसरों में छापेमारी की।
अधिकारियों ने कहा कि ये छापे मुंबई में करीब सात स्थानों पर मारे गए। इनमें सिद्दिकी के परिसर, उनसे जुड़े एक बिल्डर और एक रियल एस्टेट कंपनी भी शामिल हैं।Baba Siddiqueसिद्दिकी महाराष्ट्र सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं और बॉलीवुड के सितारों के साथ अपने संबंधों को लेकर भी चर्चा में रहे हैं। उन्होंने 2013 में बॉलीवुड की दो दिग्गज हस्तियों सलमान खान और शाहरूख खान को मिलाया था, जब दोनों अभिनेताओं के बीच वर्षों से कथित तौर पर अनबन चल रही थी।

ईडी ने सिद्दिकी से कथित तौर पर जुड़ी कुछ मुखौटा कंपनियों के यहां भी छापे मारे। ये छापे सुबह मारे गए। उन्होंने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ने सिद्दिकी और करीब एक दर्जन अन्य के खिलाफ स्थानीय पुलिस प्राथमिकी के आधार पर धनशोधन रोकथाम कानून के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया है।

बांद्रा पुलिस ने एक स्थानीय अदालत के निर्देश पर यह प्राथमिकी 2014 में दर्ज की थी ताकि उपनगर बांद्रा में एक झुग्गी बस्ती क्षेत्र की पुनर्विकास परियोजना में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच की जा सके। सिद्दिकी 2000 से 2004 के बीच महाराष्ट्र आवास एवं क्षेत्र विकास प्राधिकार (महाडा) के मुंबई बोर्ड के अध्यक्ष थे।

एक शिकायतकर्ता ने 2012 में एक स्थानीय अदालत से गुहार लगाते हुए शिकायत की थी कि बांद्रा में स्लम को गिराने के बाद तैयार रिहायशी इमारतों में फ्लैटों का आवंटन कथित फर्जी दस्तावेजों के आधार पर किया गया और इसमें अन्य अनियमितताएं भी थीं।

उन्होंने कहा कि एजेंसी को यह भी संदेह है कि इन कथित वित्तीय अनियमितताओं में फर्जी या बेनामी कंपनियों का इस्तेमाल किया गया। इसलिए और अधिक साक्ष्य जुटाने के लिए छापेमारी की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here