फेमा उल्लंघन मामले में शाहरुख खान, पत्नी गौरी और जूही चावला को ईडी ने भेजा नोटिस

0

कोलकाता नाइट राइडर्स(केकेआर) के मालिक और अभिनेता शाहरुख खान, उनकी पत्नी गौरी खान व अभिनेत्री जूही चावला को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार(24 मार्च) को नोटिस जारी किया। विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत जारी किए गए इस नोटिस का 15 दिन के अंदर जवाब दाखिल करना है।

फोटो: साभार

इन तीनों पर आईपीएल की फ्रेंचाइजी केकेआर के शेयर एक विदेशी कंपनी को बेचने में विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) के उल्लंघन का आरोप है। फेमा के तहत कारण बताओ नोटिस को आरोपपत्र के समान माना जाता है।

ईडी को शक है कि केकेआर के मालिक शाहरुख खान, जूही चावला और उनके पति जय मेहता टीम के शेयर ट्रांसफर डील के दौरान अपनी टीम के शेयर की कीमत कम बताकर फेमा निमयों के उल्लंघन किया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईडी का मानना है कि केकेआर ने 2008 में मॉरीशस की एक कंपनी को अपने शेयर बेचे थे। इस डील में केकेआर के शेयरों की वास्तविक कीमत से आठ-नौ गुना कम दाम पर बेचा गया था।

ईडी का कहना है कि अभिनेता शाहरुख खान की स्टार्टअप कोलकाता नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (केआरएसपीएल) के शेयरों का वैल्यूएशन गलत तरीके से किया गया। नतीजतन, प्रति शेयर वैल्यू काफी कम हो गई।

बता दें कि केकेआर का मालिकाना हक शाहरुख खान की कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के पास है और मेहता ग्रुप के जय मेहता और उनकी पत्नी जूही चावला उनकी पार्टनर हैं। इससे पहले साल 2015 में भी ईडी ने शाहरुख खान से पूछताछ कर चुकी है। इस दौरान शाहरुख खान से तीन घंटे सवाल किए गए। उस समय शाहरुख का बयान भी दर्ज किया गया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here