MCD उपचुनाव: मौजपुर से AAP उम्मीदवार रेशमा जीती, सराय पीपल थला पर कांग्रेस विजयी

0

हाल में हुए दिल्ली नगर निगर(MCD) चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने वाली भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) को बड़ा झटका लगा है। पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) के मौजपुर वार्ड नंबर 40 ई और आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र के वार्ड नंबर-16 सराय पीपल थला वार्ड पर क्रमशः आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने जीत हासिल कर ली है।

AAP
फाइल फोटो: दैनिक जागरण

मौजपुर सीट पर आम आदमी पार्टी प्रत्याशी रेशमा नदीम ने कांग्रेस उम्मीदवार रेखा को 699 मतों से हरा दिया है। वहीं, सराय पीपल थला सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी मुकेश गोयल ने बीजेपी के मंगत राम शर्मा को 2743 मतों से हरा दिया।

बता दें कि मौजपुर में 14 मई तो सराय पीपल थला में 21 मई को मतदान हुआ था। चिलचिलाती गर्मी के बावजूद मौजपुर में 57.85 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकारों का प्रयोग किया था। वहीं, सराय में कुल 46.37 फीसद मतदाताओं ने मतदान किया था।

मौजपुर और सराय पीपल थाला वार्ड में प्रत्याशियों के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिए गए थे। तीन नगर निगमों के शेष 270 वार्डों में 23 अप्रैल को चुनाव हुए थे और परिणामों की घोषणा 26 अप्रैल को हुई थी।मौजपुर वार्ड से सपा उम्मीदवार नसीमा के निधन के कारण चुनाव स्थगित हुआ था। इस सीट पर मुख्य मुकाबला बीजेपी की सुमन शर्मा, कांग्रेस की रेखा शर्मा और आप की रेशमा के बीच था। वहीं, सराय पीपल थाला वार्ड में सपा उम्मीदवार दिनेश सिंह के निधन के कारण चुनाव स्थगित हुए थे। जिसके बाद उनके बेटे हिमांशु पार्टी से चुनाव मैदान में थे।

बता दें कि इससे पहले तीनों नगर निगमों की 270 वार्डो पर हुए चुनाव के नतीजे 26 अप्रैल को आए थे। इन नतीजों में बीजेपी को 181 सीटें मिलीं, जबकि ‘आप’ 48 सीटों के साथ दूसरे और 30 सीटों के साथ कांग्रेस तीसरे पायदान पर खिसक गई। निगम चुनाव में 2537 प्रत्याशियों में से 270 के सिर जीत का सेहरा बंधेगा।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here