‘दैनिक भास्कर’ और ‘भारत समाचार’ पर आयकर विभाग के छापों को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बोले- “एजेंसियां अपना काम करती है, हमारा कोई हस्तक्षेप नहीं”

0

मीडिया समूहों ‘दैनिक भास्कर’ और ‘भारत समाचार’ पर आयकर के छापों को लेकर विपक्षी दलों के आरोपों के बीच केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि एजेंसियां अपना का करती हैं और ‘‘इनमें हमारा कोई हस्तक्षेप नहीं होता।’’ सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बारे में संवाददाताओं के सवालों के जवाब में यह बात कही।

Photo courtesy: ndtv

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पूरी जानकारी जरूर लेनी चाहिए। कई बार जानकारी के अभाव में भी बहुत सारे विषय ऐसे आते हैं जो सत्य से परे होते हैं। ठाकुर ने कहा, ‘‘एजेंसियां अपना काम करती हैं और उन पर हमारा कोई हस्तक्षेप नहीं होता है।’’

गौरतलब है कि, आयकर विभाग ने कर चोरी के आरोपों में दो प्रमुख मीडिया समूहों – ‘दैनिक भास्कर’ और उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार चैनल ‘भारत समाचार’ के विभिन्न शहरों में स्थित परिसरों पर गुरुवार को छापे मारे गये। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दैनिक भास्कर के मामले में छापेमारी भोपाल, जयपुर, अहमदाबाद और कुछ अन्य स्थानों पर की गई।

‘दैनिक भास्कर’ और ‘भारत समाचार’ पर आयकर के छापों पर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘‘कितना और गला घोटेंगे मीडिया का? कितनी और दबिश मानेगा मीडिया? कब तक सच पर सत्ता की बेड़ियां रहेंगी?’’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘दैनिक भास्कर’ और ‘भारत समाचार’ पर आयकर के छापों को मीडिया को डराने की कोशिश बताते हुए मांग की कि ऐसी कार्रवाई तुरंत रुकनी चाहिए और मीडिया को स्वतंत्र तरीके से काम करने देना चाहिए।

केजरीवाल ने अपने ट्वीट में लिखा, “दैनिक भास्कर और भारत समाचार पर आयकर छापे मीडिया को डराने का प्रयास है। उनका संदेश साफ़ है- जो भाजपा सरकार के ख़िलाफ़ बोलेगा, उसे बख्शेंगे नहीं।ऐसी सोच बेहद ख़तरनाक है।सभी को इसके ख़िलाफ़ आवाज़ उठानी चाहिए। ये छापे तुरंत बंद किए जायें और मीडिया को स्वतंत्र रूप से काम करने दिया जाए।”

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ट्वीट किया, “पत्रकारिता पर मोदीशाह का प्रहार!! मोदीशाह का एक मात्र हथियार IT ED CBI! मुझे विश्वास है अग्रवाल बंधु डरेंगे नहीं। दैनिक भास्कर के विभिन्न ठिकानों पर इनकम टैक्स इन्वेस्टिगेशन विंग की छापामार कार्रवाई शुरू… प्रेस कॉन्प्लेक्स सहित आधा दर्जन स्थानों पर मौजूद है इनकम टैक्स की टीम।”

मीडिया संस्थानों पर आयकर विभाग के छापों की आलोचना करते हुए अशोक गहलोत ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘‘दैनिक भास्कर अखबार और भारत समाचार न्यूज़ चैनल के कार्यालयों पर ‘इनकम टैक्स’ का छापा मीडिया को दबाने का एक प्रयास है। मोदी सरकार अपनी रत्तीभर आलोचना भी बर्दाश्त नहीं कर सकती है। यह भाजपा की फासीवादी मानसिकता है जो लोकतंत्र में सच्चाई का आइना देखना भी पसंद नहीं करती।’’

गहलोत ने कहा, ‘‘ऐसी कार्रवाई कर मोदी सरकार मीडिया को दबाकर संदेश देना चाहती है कि यदि गोदी मीडिया नहीं बनेंगे तो आवाज कुचल दी जाएगी।’’ (इंपुट: भाषा के साथ)

Previous articleमुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह समेत 6 पुलिसकर्मियों के खिलाफ जबरन वसूली का मामला दर्ज, बिल्डर से 15 करोड़ रुपये रंगदारी मांगने का आरोप
Next articleWill India be removed from UK’s red list? Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla’s visit raises hopes