कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान की निंदा की

0

मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन के अमेरिका निर्यात को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। इस मुद्दे पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी के बाद अब पार्टी के अन्य नेताओं शशि थरूर और जयवीर शेरगिल ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान की निंदा की है। ट्रंप ने कहा है कि अगर भारत हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन नाम की दवा की आपूर्ति नहीं करेगा तो अमेरिका बदले की कार्रवाई कर सकता है।

फाइल फोटो- कांग्रेस सांसद शशि थरूर

 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केरल की तिरुअनंतपुरम सीट से सांसद शशि थरूर ने अपने एक ट्वीट में लिखा, वैश्विक मामलों में दशकों के अपने अनुभव में मैंने किसी राष्ट्राध्यक्ष या सरकार को दूसरे देश की सरकार को इस तरह खुलेआम धमकी देते हुए नहीं सुना। मिस्टर राष्ट्रपति, भारत में जो हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन बनती है वो हमारी आपूर्ति के लिए कैसे हो गई? यह आपके लिए आपूर्ति का विषय तब बनेगी, जब भारत इस दवा को आपको बेचने का फैसला करेगा।

ट्रंप ने हाल ही में एक ब्रीफिंग के दौरान व्हाइट हाउस में कहा कि भारत, अमेरिका के साथ अच्छा कर रहा है और मुझे ऐसा कोई कारण नहीं दिखता कि भारत अमेरिका के दवा के ऑर्डर पर रोक जारी रखेगा। उन्होंने कहा, मैंने रविवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी और मैंने कहा था कि अगर आप हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति को मंजूरी देते हैं तो हम आपके इस कदम की सराहना करेंगे। यदि वह दवा की आपूर्ति की अनुमति नहीं देते हैं तो भी ठीक है, लेकिन हां, वे हमसे भी इसी तरह की प्रतिक्रिया की उम्मीद रखें।

यह दवा कोरोना वायरस के इलाज में उपयोगी मानी जा रही है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि भारत को कोरोना वायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई में सभी देशों की मदद करनी चाहिए, लेकिन पहले भारतीय लोगों को जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध कराई जानी चाहिए। इसके अलावा कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने भी ट्रंप के बयान की आलोचना की है। (इंपुट: आईएएनएस के साथ)

Previous articleबिहार: 2 दिनों में नहीं मिला कोई भी कोरोना संक्रमित मरीज
Next articleकोरोना वायरस: कथित सांप्रदायिक टिप्पणी करने के आरोप में असम के विधायक अमीनुल इस्लाम गिरफ्तार, लगा राजद्रोह का आरोप