कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कोरोना वायरस पर हिंदी में लिखी कविता, सोशल मीडिया पर हुई वायरल

0

चीन में महामारी का रूप धारण कर चुके खतरनाक कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में लगभग 5,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं। भारत में भी दो बुजुर्गों की जान जा चुकी है। भारत में इस रोग से पहली मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 वर्षीय पुरुष की हुई थी और दूसरी मौत दिल्ली में 69 वर्षीय एक महिला की हुई है।

कोरोना वायरस
फाइल फोटो- कांग्रेस सांसद शशि थरूर

देश और दुनिया में इस वक्त इस कोरोना वायरस को लेकर चिंता का माहौल है। ऐसे में सभी लोग अपने-अपने अंदाज में इस खतरनाक वायरस से बचने की और सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केरल की तिरुअनंतपुरम सीट से सांसद ने भी हिंदी में कविता पोस्ट करके कोरोना वायरस से बचाव के उपाय बताए हैं। शशि थरूर के इस ट्वीट पर खूब लोग रिप्लाइ कर रहे हैं और कई लोगों ने तो उनकी हिंदी देखकर भी जमकर अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने अपने ट्वीट में लिखा:

Corona Corona का डर खा रहा है
ये लफ्ज़ अब हमारा भी सर खा रहा है
किसी, चीनी ने खाया है गलती से कुछ
वो कुछ अब, नारी और नर खा रहा है

घरेलू से नुस्खे बताते हैं सब
किस-किस की मानें, बता मेरे रब?
भगाना है गर हमको दानव घिनोना
भाई मेरे…हाथ साबुन से धोना

बता दें कि, इससे पहले अमिताभ बच्चन ने भी वीडियो ट्वीट किया था जिसमें वह अवधी कविता गाते हुए नजर आ रहे थे। अमिताभ बच्चन ने कहा है कि कोई डरने की बाच नहीं है और इसका डटकर सामना करना चाहिए। इसके लिए उन्होंने कुछ पंक्तियां भी अपने ट्विटर पर शेयर की हैं।

वीडियो में अमिताभ कह रहे हैं, ”बहुत इलाज बताते हैं जन-जनमानस सब, किसकी सुनें किसकी नहीं कौन बताए अब। कोई कहता है कलौंजी पीसो कोई कहता है आंवला रस। कोई कहता है घर में बैठो हिलो न टस से मस, ईर कहते हैं और बीर कहते हैं ऐसा कुछ भी करो न। बिना साबुन हाथ न धोएं और किसी को छुएं न, हमने कहा कि चलो हम ही कर देते हैं जैसा बोल रहे हैं सब। आने दो कोरोना-वोरोना ठेंगा दिखाओ तब।”

गौरतलब है कि, दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में चीन में महामारी का रूप धारण कर चुके खतरनाक कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी है। भारत में कोरोना की दस्तक के साथ ही लोगों में घबराहट और बेचैनी बढ़ गई है। पिछले कुछ दिनों में लगातार देशभर से कोराना वायरस की चपेट में आए लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here