फेसबुक पर विश्व में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं PM मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से दोगुने हैं फॉलोअर्स

0
Follow us on Google News

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भले ही माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट टि्वटर के ‘बादशाह’ हों, लेकिन सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। जी हां, फेसबुक पर 43.2 मिलियन फॉलोअर्स के साथ पीएम मोदी विश्व के सबसे मशहूर नेता बन गए हैं। ये आंकड़ा ट्रंप के फॉलोअर्स से लगभग दोगुना है। ट्रंप के इस प्लेटफॉर्म पर 23.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं। एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।

File Photo: REUTERS

NDTV के मुताबिक कम्युनिकेशन्स कंपनी बरसॉन-मार्टस्टेलर द्वारा करवाए गए अध्ययन के अनुसार, पीएम मोदी इस वक्त फेसबुक पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले नेता हैं, जिन्हें 43.2 मिलियन (चार करोड़ 32 लाख) लोग फॉलो करते हैं। यह आंकड़ा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 23.1 मिलियन (दो करोड़ 31 लाख) फेसबुक फॉलोअरों की तुलना में लगभग दोगुना है।

अध्ययन के मुताबिक एक वजह यह भी है कि एशियाई नेताओं के फेसबुक फॉलोवर्स ज्यादा होते हैं। फेसबुक पर फॉलोइंग में करीब 50 फीसदी इजाफा होने के बाद 96 लाख फॉलोवर्स के साथ कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं। दिलचस्प तथ्य यह है कि उनके फॉलोअरों की कुल संख्या कंबोडिया के कुल फेसबुक यूजरों (71 लाख) से भी ज्यादा है।

Truth of Ghaziabad madrasa 'rape' case

इस अध्ययन के अंतर्गत 650 राष्ट्रप्रमुखों एवं विदेश मंत्रियों के व्यक्तिगत तथा संस्थागत फेसबुक पेजों की 1 जनवरी, 2017 से अब तक की गतिविधियों का विश्लेषण किया गया। यह फर्म 1 जनवरी 2017 से 650 व्यक्तियों, संगठनों, राष्ट्रों के मुखियाओं समेत अन्य के फेसबुक पेजों का अध्ययन कर रही है। इसके मुताबिक फॉलोवर्स के मामले में पीछे रहने के बाद भी ट्रंप के फेसबुक पर इंटर-एक्शन अधिक हैं।

अध्ययन के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप के पेज पर दुनिया में सबसे ज्यादा इंटर-एक्शन (कमेंट, लाइक, शेयर) हुए हैं। पिछले 14 महीनों में अमेरिकी राष्ट्रपति के पेज पर कुल 20 करोड़ 49 लाख इंटर-एक्शन हुए, जबकि PM मोदी के पेज पर इंटर-एक्शनों की कुल तादाद 11 करोड़ 36 लाख रही।

अध्ययन में यह भी पाया गया कि ट्रंप अपने फेसबुक पेज पर औसतन पांच पोस्ट रोजाना करते हैं, जो भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की जाने वाली पोस्टों के दोगुने से भी ज्यादा है। फॉलोअरों के लिहाज से जोर्डन की क्वीन रानिया तीसरे स्थान पर हैं, जिनके कुल एक करोड़ 60 लाख फॉलोअर हैं।

Sahibababad 'rape' controversy and madrasa

राहुल गांधी ने थरूर को छोड़ा पीछे

वहीं, भारत में कांग्रेस नेताओं की बात करें तो पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ट्विटर पर शशि थरूर को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बन गए हैं। जी हां राहुल गांधी ट्विटर पर फॉलोअर्स के मामले में पार्टी के मुकाबले पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। अब तक कांग्रेस में यह तमगा सांसद और पूर्व विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर के पास था।

अध्ययन में सामने आया है कि कांग्रेस नेताओं में राहुल गांधी के ट्विटर फॉलोअर्स सबसे ज्यादा 67 लाख 86 हजार (खबर लिखे जाने तक) हो गए हैं। उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर 66 लाख 99 हजार फॉलोअर्स को पीछे छोड़ दिया है।इस तरह राहुल गांधी ने शशि थरूर के मुकाबले करीब 80 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स की बढ़त हासिल कर ली है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here