बिहार: अस्पतालों की धांधली उजागर करने वाले युवा पत्रकार और RTI एक्टिविस्ट की हत्या, सड़क किनारे मिला अधजला शव

0

बिहार के मधुबनी जिले में 22 साल के पत्रकार और RTI एक्टिविस्ट की हत्या के बाद से सनसनी फैल गई है। आरटीआई एक्टिविस्ट का शव शुक्रवार शाम जली अवस्था में सड़क किनारे मिला, जिसे चार दिन पहले अगवा किया गया था। शव को जलाकर सड़क किनारे फेंक दिया गया था।

बिहार

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, बुद्धिनाथ झा उर्फ अविनाश झा एक स्थानीय न्यूज पोर्टल के साथ बतौर पत्रकार जुड़े हुए थे। अविनाश ने ‘फर्जी’ मेडिकल क्लिनिक को लेकर लिखे फेसबुक पोस्ट के दो दिन बाद लापता हो गए थे। बताया जाता है कि उनके काम के कारण कुछ ऐसे क्लीनिक बंद हो गए थे और कई क्लीनिक पर भारी जुर्माना लगाया गया था। अपनी रिपोर्टिंग के दौरान उन्हें कई धमकियां मिलीं और लाखों की रिश्वत के प्रस्ताव मिले, लेकिन उन्हें काम करने से कोई भी नहीं रोक पाया।

पत्रकार बुद्धिनाथ झा उर्फ ​​अविनाश झा को आखिरी बार मंगलवार रात करीब 10 बजे बेनीपट्टी में लोहिया चौक के पास उनके घर के पास लगे सीसीटीवी की फीड पर देखा गया था। उनका घर शहर के पुलिस थाने से मुश्किल से 400 मीटर दूरी पर ही है। अविनाश को सीसीटीवी में कई बार घर के गली के आगे मुख्य सड़क पर घूमकर फोन पर बात करते हुए देखा गया।

सीसीटीवी में अविनाश घर के पास बने क्लिनिक से लेकर कई बार मेन सड़क तक जाकर बात करते हुए दिख रहा है। अंतिम बार उसे 9 बजकर 58 मिनट पर गले में पीला रंग का गमछा लपेटकर बेनीपट्टी थाने के पास से गुजरता देखा गया, उसके बाद उसका कोई पता नहीं चल सका।

जब सुबह परिजनों ने उसकी खोजबीन की, तो पता चला कि उसकी बाइक व बाइक की चाभी उसके क्लीनिक में ही है, जहां वह खुद अपना काम करता था, व क्लीनिक का गेट खुला हुआ व उसका लैपटॉप भी ऑन ही था। इस लिहाज से सभी ने अनुमान लगाया कि वह रात में इस मंशा से बाहर निकला कि वह जल्द वापस जाएगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

इसके बाद परिजनों ने थाने को इस बात की जानकारी दी. परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने उसका मोबाइल ट्रेस किया, तो बेनीपट्टी थाने से पश्चिम करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर बेतौना गांव में 10 तारीख की सुबह 9 बजे के करीब में अंतिम बार मोबाइल ऑन हुआ था, यह बताया गया। लेकिन जब पुलिस वहां पहुंची तो उसे कोई ठोस जानकारी नहीं मिली।

इस बीच, 12 नवंबर को बुद्धिनाथ के चचेरे भाई विकास को सूचना मिली कि बेतून गांव से गुजरने वाले राजमार्ग पर एक शव मिला है। कुछ रिश्तेदार और अधिकारी बुद्धिनाथ को खोजने के लिए वहां पहुंचे, जिसकी पहचान उंगली की अंगूठी, पैर के निशान और गले में एक चेन से हुई। परिजनों की सहमति से शव को तत्काल पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया और फिर परिजनों को सौंप दिया गया।

[Please join our Telegram group to stay up to date about news items published by Janta Ka Reporter]

Previous articleउत्तरी गोवा के समुद्र तट पर ड्रग रैकेट का भंडाफोड़, मुंबई के 8 लोग गिरफ्तार
Next articleMitchell Marsh guides Australia to T20 World Cup glory, New Zealand lose final by 8 wickets