चुनाव से ठिक पहले CM शिवराज का बड़ा ऐलान, मध्य प्रदेश में बनेगा ‘गौ मंत्रालय’

0

मध्य प्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इस चुनाव से पहले राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में गौवंश संरक्षण और संवर्धन के लिये ‘गौ मंत्रालय’ की स्थापना करने की घोषणा की। उन्होंने यह घोषणा रविवार(30 सितंबर) को की है।

file photo: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, छतरपुर जिले के खजुराहो में आचार्य श्री विद्यासागर जीव दया सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘मध्यप्रदेश में गौवंश संरक्षण और संवर्धन के लिये गौ मंत्रालय की स्थापना की जायेगी।’

उन्होंने कहा कि विभिन्न जगहों पर स्थान की उपलब्धता के अनुसार गौ-अभयारण्य और गौशालाएं बनाई जायेंगी। उन्होंने कहा कि गौशाला और गौ-अभयारण्य में वृद्ध गायों के इलाज के लिये चिकित्सकों की पर्याप्त व्यवस्था की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें गर्व है कि हम आचार्य विद्यासागर जैसे महान संत के युग में पैदा हुए हैं, जिनका जीवन मानव-कल्याण के लिये समर्पित है। उन्होंने कहा कि ‘अहिंसा परमोधर्म:’ का सिद्धांत दुनिया को सभी जीवों के जीने के हक का संदेश देता है।

मुख्यमंत्री ने समारोह में विद्यासागर जीव दया सम्मान से आचार्य श्री विद्यासागर, दयोदय पशु सेवा केन्द्र, तेंदूखेड़ा (दमोह) को प्रथम, गौ-शाला एवं जैव कृषि अनुसंधान केन्द्र, केदारपुर (ग्वालियर) को द्वितीय और गौत्रास निवारणी गोपाल गौ-शाला, बड़नगर (उज्जैन) को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया।

सात अन्य संस्थाओं और व्यक्तियों को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किए गए। इस मौके पर प्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैया और मध्यप्रदेश गौ संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद भी मौजूद थे।

Previous articleमहंगाई का ट्रिपल अटैक: बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 59 रुपये महंगा, CNG और एटीएफ की कीमतों में भी भारी इजाफा
Next articleBJP सांसद व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आरक्षण पर उठाए सवाल, कहा- ‘अंबेडकर ने सिर्फ 10 साल के लिए आरक्षण की जरूरत बताई थी’