इंडिगो और गोएयर की करीब 70 उड़ानें रद्द, DGCA ने इन 11 विमानों की उड़ान पर लगाई रोक, सैकड़ों यात्री एयरपोर्ट पर फंसे

0
Follow us on Google News

इंडिगो और गोएयर ने मंगलवार(13 मार्च) को करीब 70 उड़ाने रद्द की है, उड़ानें रद्द होने के कारण यात्रियों को कांफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

ख़बरों के मुताबिक, दिल्ली, मुंबई, चेन्नै, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, पटना, श्रीनगर, भुवनेश्वर, अमृतसर, श्रीनगर और गुवाहाटी समेत कई शहरों से जाने और आने वाली उड़ानें रद्द की गई हैं। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडिगो ने लगभग 50 उड़ानें रद्द, जबकि गोएयर को 20 उड़ानों को रद्द किया है।

नवभारतटाइम्स.कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, उड़ानों के रद्द होने के बाद यात्रियों को हो रही दिक्कतों के मद्देनजर इंडिगो ने बयान जारी कर कहा है कि उसकी एक ही रूट पर कई उड़ानें हैं और प्रभावित यात्रियों को अन्य फ्लाइट्स से जाने की व्यवस्था की जा रही है। कंपनी ने कहा कि, ‘सभी प्रभावित यात्रियों को 2 विकल्प दिए गए हैं, या तो वह बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के किसी अन्य फ्लाइट से यात्रा करें या टिकट को रद्द करा पूरा रीफंड पाएं। टिकट रद्द कराने वालों से कोई कैंसलेशन चार्ज नहीं लिया जाएगा।’

 

रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को इंडिगो की एक फ्लाइट को इंजन में गड़बड़ी के कारण अहमदाबाद एयरपोर्ट पर इमर्जेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। इस घटना के कुछ ही घंटों में DGCA ने इंडिगो और गोएयर को निर्देश दिया कि वे उन 11 A320 नियो विमानों को सेवा से तुरंत हटा लें, जिनमें प्रैट ऐंड विटनी इंजनों की एक खास सीरीज लगी हुई है।

एक खास सीरीज वाले कुल 14 ए 320 नियो विमानों को अब सेवा से हटाया जा चुका है, इनमें 11 का उपयोग इंडिगो कर रही थी और 3 का गोएयर। इंडिगो के तीन विमान पहले ही इस समस्या के कारण सेवा से हटाया जा चुके थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, 11 विमानों के हटने और उड़ानों के रद्दे होने के बाद मंगलवार को देश के तमाम एयरपोर्ट्स पर सैकड़ों यात्री फंसे हुए हैं। सोमवार को भी कई यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था। बता दें कि, इंडिगो हर दिन करीब 1,000 उड़ानों को संचालित करता है। इंडिगो के पास डोमेस्टिक फ्लायर्स का करीब 40 प्रतिशत हिस्सा है तो गोएयर का मार्केट शेयर करीब 10 प्रतिशत है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here