Indian Navy Recruitment 2021: 12वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में निकली बंपर वैकेंसी, इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार joinindiannavy.gov.in पर जाकर करें अप्लाई

0

Indian Navy Recruitment 2021: भारतीय नौसेना ने आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूटर्स (SSR) के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए इच्छुक एंव योग्य उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Indian Navy Recruitment 2021
फाइल फोटो

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 अप्रैल से शुरू होगी और 5 मई 2021 को समाप्त होगी। इससे पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2021 तक थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है। यदि आप पहले से पंजीकृत नहीं है तो सबसे पहले अपनी ई-मेल आईडी के साथ आधिकारिक वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करें।

रिक्ति का विवरण

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 2500 पदों को भरा जाएगा। इसमें से आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) के लिए 500 और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूटर्स (SSR) के लिए 2000 पद शामिल हैं।

Indian Navy Recruitment 2021 के लिए योग्यता मानदंड

AA: उम्मीदवारों को गणित और भौतिकी विषयों के साथ रसायन विज्ञान / जीव विज्ञान / कंप्यूटर विज्ञान विषयों में से कम से कम एक विषय में 60% या उससे अधिक अंकों के साथ 10 + 2 की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

SSR: उम्मीदवारों को गणित और भौतिकी विषयों के साथ रसायन विज्ञान / जीव विज्ञान / कंप्यूटर विज्ञान विषयों में से कम से कम एक विषय में 60% या उससे अधिक अंकों के साथ 10 + 2 की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

उपरोक्त पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का जन्म 1 फरवरी 2001 से 31 जुलाई 2004 के बीच होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के कारण सार्वजनिक हित में एक अपवाद बनाया जा रहा है, जिसमें लगभग 10000 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और PFT के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा और PFT के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग क्वालीफाइंग परीक्षा (10 + 2%) के प्रतिशत के आधार पर की जाएगी। कट ऑफ अंक विभिन्न राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं क्योंकि रिक्तियों को राज्यवार तरीके से आवंटित किया गया है।

Previous articleग़ालिब इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डॉक्टर सैयद रजा हैदर का कोरोना वायरस से निधन
Next articleमहाराष्ट्र: शराब नहीं मिली तो पी लिया हैंड सैनिटाइजर, 7 मजदूरों की मौत; जांच में जुटी पुलिस