ग़ालिब इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डॉक्टर सैयद रजा हैदर का कोरोना वायरस से निधन

0

गालिब इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डॉक्टर सैयद रजा हैदर का कोरोना वायरस के कारण निधन हो गया है। कोरोना वायरस के चलते सैयद रजा हैदर पिछले कई दिनों से बीमार थे और उनका इलाज एएमयू के जेएन मेडिकल कॉलेज में किया जा रहा था।

सैयद रजा हैदर

सैय्यद रज़ा ने ग़ालिब इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर रहते हुए लगातार उर्दू अदब को आगे बढ़ाने का काम किया है। उर्दू अदब के लिए सैय्यद रजा हैदर की खिदमात को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। उनके इंतेकाल की खबर के बाद से उर्दू अदब के हलकों में ग़म की लहर दौड़ गई है। सैय्यद रज़ा हैदर की तदफीन अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कब्रिस्तान में होगी।

सैय्यद रज़ा हैदर बिहार के जहानाबाद के रहने वाले थे और दिल्ली यूनिवर्सिटी से उन्होंने तालीम हासिल की थी। सैयद रज़ा ने कई किताबें लिखीं जो बड़ी मकबूल हुई, इनमें उर्दू शायरी में “तसव्वुफ़” और “रूहानी इक़दार”, “मुंसिफ”, “साद अज़ीम आबादी हयात व ख़िदमात” और “मरतब” जैसी अहम किताबें भी शामिल हैं।

बता दें कि, देश में रोजाना नए कोविड -19 मामलों और मौतों की संख्या में लगातार वृद्धि होती जा रही है। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कुल 3,46,786 कोविड मामले दर्ज किए गए और 2,624 मौतें हुईं, जो देश में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। पिछले 24 घंटों में कुल 2,19,838 मरीज रिकवर हुए, इसके साथ कुल रिकवरी 1,38,67,997 हो गई।

भारत ने लगातार चौथे दिन 2,000 से अधिक मौतें दर्ज कीं, जो कि एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें हैं। शुक्रवार को भारत में 2,263 मौतें दर्ज हुई थी, जबकि गुरुवार को 2,104 और बुधवार को 2023 मौतें हुई थी।

Previous articleआमिर खान के नक्शे कदम पर चली अभिनेत्री वरीना हुसैन, सोशल मीडिया को कहा अलविदा
Next articleIndian Navy Recruitment 2021: 12वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में निकली बंपर वैकेंसी, इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार joinindiannavy.gov.in पर जाकर करें अप्लाई