वरुण ग्रोवर, वीर दास और रोहन जोशी सहित कई हास्य कलाकारों ने कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी की गिरफ्तारी की आलोचना की

0

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सैफ अली खान के सह-कलाकार कुबेर साव के बाद अब देश के दो शीर्ष हास्य कलाकारों ने भी मुनव्वर फारूकी को अपना समर्थन दिया है। बता दें कि, मध्य प्रदेश के इंदौर में स्टैंड अप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन पर हिन्दू देवी-देवताओं और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को लेकर कथित तौर पर अभद्र टिप्पणियां करने का आरोप है। फारुकी के साथ चार अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। कोर्ट ने पांचों आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

मुनव्वर फारूकी

फिलहाल, ये मामला मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक की सुर्खियों में बना हुआ है। खासकर सोशल मीडिया में इस मामले को लेकर सियासत के साथ ही लोग भी दो धड़ों में बंट गए हैं। इस बीच, सेक्रेड गेम्स के लेखक वरुण ग्रोवर, वीर दास और रोहन जोशी सहित कई हास्य कलाकारों ने मध्य प्रदेश के इंदौर में एक शो के दौरान हिंदू देवी-देवताओं और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ कथित अभद्र टिप्पणी को लेकर गिरफ्तार किए गए कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी की गिरफ्तारी की आलोचना की है।

ग्रोवर ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर आरोप लगाया कि फारुकी के साथ ‘मारपीट’ भी की गई। “सैक्रेड गेम्स” के लेखक ग्रोवर ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा किया जिसमें फारुकी भाजपा विधायक मालिनी लक्ष्मण सिंह गौर के पुत्र एकलव्य सिंह गौर से बातचीत करते नजर आए रहे हैं। उन्होंने लिखा, “एक साथी भारतीय, एक साथी कॉमेडियन जेल में हैं और उन्हें अपने शब्दों के कारण भीड़ द्वारा पीटा गया। यहां वह तर्क और शांति से अपनी बात कहने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन हमारी व्यवस्था सिर्फ जोर जबरदस्ती से सबकी आवाज मौन करना चाहती है।”

ग्रोवर ने लिखा, “वे लोग सुनना नहीं चाहते, वे बहस भी नहीं करना चाहते, वे सिर्फ व्यक्तिगत सोच के हर टुकड़े को मिटाना चाहते हैं। और धरती की सबसे बड़ी सभ्यता के हम लोगों को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ रहा है।”

वीर दास ने ट्वीट कर कहा कि हास्य को रोकना और काबू करने की कोशिश करना बेवकूफी है। उन्होंने लिखा, “आप चुटकुलों और हास्य को नहीं रोक सकते। इसलिए नहीं कि कॉमेडियन इसे पेश कर रहे हैं, बल्कि लोगों को हास्य की जरुरत है। आप जितनी भी कोशिश करेंगे, आप पर उतना ही ज्यादा लोग हंसेंगे।” उन्होंने ट्वीट किया, “जिसने भी आज तक हास्य को नियंत्रित करने की कोशिश की है, उनके ऊपर चुटुकलों की बारिश हो जाती है।”

वीर दास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2017 के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट साझा किया जिसमें उन्होंने लिखा था, “मुझे लगता है कि हमें और व्यंग्य तथा हास्य की जरुरत है। हास्य हमारे जीवन में खुशी लाता है, हास्य सबसे अच्छी दवा है।”

कॉमेडियन रोहन जोशी ने फारुकी का वीडियो साझा किया जहां वह अपने चुटकुलों से नाराज लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं। कॉमेडियन कनीज सुरका और अबीष मैथ्यू ने भी फारुकी की क्लिप को इंस्टाग्राम पर साझा किया। वहीं गीतकार हुसैन हैदरी ने भी फारुकी के समर्थन में ट्वीट किया है।

दरअसल, इंदौर शहर के 56 दुकान क्षेत्र के एक कैफे में शुक्रवार को नव वर्ष पर आयोजित कॉमेडी शो में भाजपा की स्थानीय विधायक मालिनी लक्ष्मणसिंह गौड़ के बेटे एकलव्य सिंह गौड़ (36) अपने साथियों के साथ बतौर दर्शक पहुंचे थे। कॉमेडी शो में की गईं कुछ टिप्पणियों का एकलव्य सिंह गौड़ ने विरोध किया और कार्यक्रम रुकवा दिया। बाद में शो की वीडियो फुटेज के साथ एकलव्य ने तुकोगंज थाने में लिखित शिकायत देकर गुजरात के जूनागढ़ के रहने वाले स्टैंड अप कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी और चार स्थानीय लोगों के खिलाफ शुक्रवार देर रात मामला दर्ज कराया।

भाजपा विधायक के बेटे की शिकायत के बाद गुजरात के हास्य कलाकार फारूकी को शनिवार को चार अन्य लोगों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया था। बाद में एक स्थानीय अदालत ने उनकी जमानत याचिकाओं को खारिज कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

Previous articleपश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: BJP सांसद के बिगड़े बोल, कहा- हम नहीं चाहते सहानुभूति के लिए ममता बनर्जी की हत्या हो
Next articleसोनिया गांधी का केंद्र पर निशाना, बोलीं- पहली बार ऐसी ‘अहंकारी’ सरकार सत्ता में आई है, जिसे अन्नदाताओं की ‘पीड़ा’ नहीं दिखाई दे रही