CISCE Board Exam 2021: CISCE ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से स्कूलों को 4 जनवरी से खोलने की अनुमति देने का किया अनुरोध, CBSE बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट परीक्षा से संबंधित जानकारी के लिए cbse.nic.in को कर सकते हैं फॉलों

0

CISCE Board Exam 2021: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के मुख्य कार्यकारी और सचिव परिषद ने सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर कहा है कि वे स्कूलों को जनवरी के बाद से आंशिक रूप से फिर से खोलने की अनुमति दें। खासकर कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए जो बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in को फॉलों कर सकते हैं।

आईसीएसई बोर्ड ने कहा है कि अब तक कक्षाएं ऑनलाइन या ब्लेंडेड मोड पर संचालित की जा रही हैं। इस कारण प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट जैसी सिलेबस पूरे नहीं किए जा सके हैं। गौरतलब है कि, मार्च से देश भर के स्कूल बंद पड़े हैं। बच्चों की पढ़ाई का भारी नुकसान हुआ है। अब सभी केंद्रीय व राज्य स्कूली शिक्षा बोर्ड, स्कूल प्रशासन, विद्यार्थी व अभिभावक आगामी परीक्षाओं के आयोजन को लेकर चिंता में है।

इसलिए बोर्ड ने सभी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से अपील की है कि वे 4 जनवरी 2021 से कम से कम 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए आंशिक रूप से ही सही, लेकिन स्कूल खोलने की अनुमति दें। ताकि इस समय को स्टूडेंट्स अपने प्रैक्टिकल वर्क, प्रोजेक्ट वर्क, एसयूपीडब्ल्यू वर्क और डाउट क्लीयरिंग के लिए उपयोग कर सकें। इनके लिए स्कूल जाना जरूरी है।

बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा से पहले कुछ दिन अगर स्टूडेंट्स स्कूल जाकर सीधे अपने टीचर्स से मिलकर डाउट्स क्लीयर कर सकेंगे, तो यह उनके लिए काफी फायदेमंद होगा। बोर्ड ने कहा कि, “स्कूल जाने वाले छात्रों द्वारा इस समय का उपयोग प्रैक्टिकल वर्क, प्रोजेक्ट वर्क, SUPW वर्क और संदेह क्लियर करने के लिए किया जाएगा। यह उन छात्रों के लिए बेहद फायदेमंद होगा, जिन्हें अब अपने शिक्षकों के साथ सीधे बातचीत करने का समय मिलेगा।”

बता दें कि, सीबीएसई दिसंबर में कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी करता है और फरवरी-मार्च में परीक्षा आयोजित करता है। लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई इस बार मार्च व अप्रैल में परीक्षा आयोजित नहीं कर पाएगा। इससे पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) साल 2021 में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा अप्रैल-मई के महीने में आयोजित कर सकता है क्योंकि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण देशभर के स्कूल 8 महीने से बंद हैं।

Previous article“You are paaltu of all…”: Diljit Dosanjh shuts up Kangana Ranaut for tweet defaming elderly Sikh lady; ex-Bigg Boss contestants Himanshi Khurana aka Punjab’s Aishwarya Rai calls her ‘shameless’
Next articleBharti Singh of The Kapil Sharma Show pens emotional note for husband days after Krushna Abhishek clarifies on association with Salman Khan-produced show; Neha Kakkar’s brother reacts