प्रियंका चोपड़ा क्वांटिको विवाद: शेफ अतुल कोचर ने ‘इस्लाम’ को लेकर किया विवादित ट्वीट, लोगों ने की अलोचना

0
Follow us on Google News

अमेरिकी टीवी शो ‘क्वांटिको’ के निर्माताओं के बाद अब बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने भी माफी मांगी हैं। प्रियंका ने यह माफी एबीसी स्टूडियोज ने उनकी टीवी सीरिज ‘क्वांटिको’ के सबसे ताजा एपिसोड में ‘भारतीय राष्ट्रवादियों’ को न्यूयार्क के मैनहटन में कश्मीर से जुड़े एक सम्मेलन से ठीक पहले एक आतंकी हमला करने की योजना बनाते और उसके लिए पाकिस्तान को फंसाते दिखाने के लिए मांगी है। स्टूडियो के बाद प्रियंका चोपड़ा ने भी इसके लिए माफी मांगी है।

इस एपिसोड में ‘भारतीय राष्ट्रवादियों’ को आतंकी के तौर पर पेश किए जाने और उस कहानी का प्रियंका चोपड़ा के हिस्सा बनने पर जो विवाद शुरू हुआ, वह उनके माफी मांगने के बाद भी खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। सोशल मीडिया पर अभी भी लोगों का गुस्सा चरम पर है। कुछ यूजर्स प्रियंका को पाकिस्तान तक भेजने की मांग कर रहे हैं, वहीं कुछ लोगों ने उनकी बॉलीवुड फिल्में बैन किए जाने की मांग उठाई है।

हालांकि, इस बीच प्रियंका चोपड़ा के एक ट्विटर पोस्ट पर दुबई रेस्तरां रंग महल के एक भारतीय मिशेलिन-स्टार शेफ अतुल कोचर ने इस्लाम को लेकर विवादित ट्वीट किया, जिसने एक विवाद को जन्म दे दिया। हांलाकी, विवाद बढ़ने के बाद अतुल कोचर ने इस्लाम के बारे में अपने द्वारा दिये गए टिप्पणियों के लिए माफ़ी मांगी।

बता दें कि,  शेफ अतुल कोचर ने ट्वीट किया था कि ‘यह देखकर दुख हुआ कि आपने हिंदुओं की भावनाओं का सम्मान नहीं किया है जिन्हें 2000 से अधिक वर्षों तक इस्लाम द्वारा आतंकित किया गया है। तुम्हे शर्म आनी चाहिए।’

कोचर अपने इस ट्वीट को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर आ गए और लोग उन्हें जमकर खरी-खटो सुनाने लगे। इतना ही नहीं दुबई की जिस बिल्डिंग(जेडब्ल्यू मेरिट) में अतुल का रेस्टोरेंट ‘रंग महल’ स्थित है, उन्होंने भी कोचर से कन्नी काटते हुए कहा है कि हम अतुल कोचर जैसे विचार नहीं रखते हैं। उनके ऐसे बयान के बाद एक प्रसिद्ध हलाल जेम नाम की रेस्टोरेंट फाइंडर मोबाइल एप ने उनके लंदन बेस्ड रेस्टोरेंट को भी अपनी एप से रिमूव कर दिया है।

हांलाकी, विवाद बढ़ने के बाद कोचर ने अपना विवादित ट्वीट डिलीट कर दिया। साथ ही कोचर ने इस्लाम के बारे में अपने द्वारा दिये गए टिप्पणियों के लिए माफ़ी मांगी।

कोचर ने कहा कि उनके ट्वीट के लिए कोई औचित्य नहीं है और मुझसे एक बड़ी गलती हो गई। कोचर ने ट्वीट करते हुए लिखा, मैं पूरी तरह से अपनी गलतियों को पहचानता हूं कि लगभग 1,400 साल पहले इस्लाम की स्थापना हुई थी और मैं ईमानदारी से माफी माँगता हूं। मैं इस्लामोफोबिक नहीं हूं, मुझे अपनी टिप्पणियों पर गहराई से खेद है, जिन्होंने कई लोगों को नाराज किया है।

https://twitter.com/atulkochhar/status/1006099306590474240

बता दें कि, टीवी सीरिज ‘दि ब्लड ऑफ रोमियो’ ऐपिसोड की भारतीय प्रशंसकों ने कड़ी आलोचना की थी। उन्होंने भारत को नकारात्मक रूप में दिखाने वाली कहानी का हिस्सा होने के लिए प्रियंका की भी आलोचना की। विवाद बढ़ता देख प्रियंका ने इस मुद्दे पर ट्वीट किया और कहा, “मैं बहुत दुखी और शर्मिंदा हूं कि क्वांटिको के एक विवादित एपिसोड से कई लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। मेरा मकसद कभी भी किसी की भी भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था। मैं माफी मांगती हूं। मुझे भारतीय होने पर गर्व है।”

इससे पहले एबीसी नेटवर्क ने एक बयान में कहा, ‘‘एबीसी स्टूडियोज एवं ‘क्वांटिको’ के कार्यकारी निर्माता हमारे सबसे नए एपिसोड ‘द ब्लड ऑफ रोमियो’ के कारण आहत हुए हमारे प्रशंसकों से माफी मांगना चाहते हैं।’’ बयान में कहा गया, ‘‘क्वांटिक एक काल्पनिक रचना है। कार्यक्रम में कई अलग अलग जातीयता एवं पृष्ठभूमि वाले नकारात्मक किरदार दिखाए जाते रहे हैं लेकिन इस मामले में हमने अनजाने में एक जटिल राजनीतिक मुद्दे में हस्तक्षेप किया जिसका हमें अफसोस है। हम निश्चित रूप से किसी को आहत नहीं करना चाहते थे।’’

निर्माताओं ने कहा कि एपिसोड के लिए प्रियंका को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए, क्योंकि उनका इसपर कोई नियंत्रण नहीं था। उन्होंने कहा, ‘‘एपिसोड से काफी भावनाएं आहत हुईं जिनका निशाना गलत रूप से प्रियंका चोपड़ा बनीं जिन्होंने ना तो कार्यक्रम की रचना की, ना हीं उसे लिखा या उसका निर्देशन किया। उनकी कार्यक्रम के कलाकारों के चयन में या सीरिज में दिखायी जाने वाली कहानी में कोई भूमिका नहीं होती।’’

बता दें कि प्रियंका ने उस एपिसोड को लेकर माफी मांगी है जिसमें आतंकी हमले के पीछे ‘भारतीय राष्ट्रवादियों’ का हाथ होने की बात कही गई थी। प्रियंका चोपड़ा के शो ‘क्वांटिको 3’ के एपिसोड ‘द ब्लड ऑफ रोमियो’ पर यह हंगामा हो रहा था और सोशल मीडिया पर प्रियंका चोपड़ा को निशाना बनाया जा रहा था। प्रियंका चोपड़ा ‘क्वांटिको’ में एलेक्स पैरिश का किरदार निभा रही हैं जो एफबीआई एजेंट हैं।

Does Modi's translator in Singapore reveal that PM's interview and his answers are scripted?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here