CBSE 12th Result 2022 Revaluation: सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट के पुनर्मूल्यांकन का आखिरी मौका, 31 मार्च से पहले cbse.gov.in पर जाकर ऐसे करें आवेदन

0

CBSE 12th Result 2022 Revaluation: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 12वीं के टर्म 1 बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम 19 मार्च 2022 को जारी किया था। परिणाम सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के पंजीकृत ईमेल पते पर भेजे गए थे। जिन छात्रों ने अपने स्कोर के साथ समस्या उठाई है, वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर अपने स्कूलों के माध्यम से पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CBSE 12th Result 2022 Revaluation
फाइल फोटो

सीबीएसई पुनर्मूल्यांकन विंडो गुरुवार (31 मार्च 2022) तक खुली है। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, “टर्म- I परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन विवाद निवारण तंत्र तत्काल प्रभाव से उपलब्ध कराया जाता है। छात्र विवादों को अपने स्कूल में भेज सकते हैं और स्कूल संयुक्त विवाद को सीबीएसई को भेज सकते हैं। ऑनलाइन विवाद निवारण तंत्र की सुविधा 31 मार्च 2022 तक उपलब्ध होगी।”

सीबीएसई परिणाम पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कदम

  • सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • उसके बाद होमपेज पर उपलब्ध ‘School Request Submission for Resolution (Term-I Exam Result-2022)’ लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने आवश्यक लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • अब अपने स्कूल के सीबीएसई परिणाम पुनर्मूल्यांकन अनुरोध जमा करें।
  • भविष्य में उपयोग के लिए उसकी कॉपी को अपने पास सेव करके सुरक्षित रख लें।

सीबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम 2022 केवल स्कूलों को जारी किए गए हैं और सभी उम्मीदवारों को अपने संबंधित परिणामों के लिए अपने स्कूलों से संपर्क करना चाहिए। उम्मीद है कि सीबीएसई कक्षा 12वीं बोर्ड परिणाम 2022 छात्रों को डाउनलोड करने के लिए जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

सीबीएसई कक्षा 12वीं के छात्रों को बोर्ड द्वारा टर्म 2 परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद ही कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 परीक्षा 2022 पास प्रतिशत इस वर्ष 100 प्रतिशत दर्ज किया गया है। इस बीच, पिछले साल सीबीएसई कक्षा 12वीं के छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 99.37 प्रतिशत था।

[Please join our Telegram group to stay up to date about news items published by Janta Ka Reporter]

Previous articleबिहार में अपराधियों के हौसले बुलंद, पटना में JDU नेता की गोली मारकर हत्या
Next articleWill Smith apologies to Chris Rock after Academy condemns violent act; actor makes confession to comic in apology