बाबा रामदेव को लगा झटका, पतंजलि आयुर्वेद के 6 प्रोडक्‍ट नेपाल के लैब टेस्‍ट में फेल

0
Follow us on Google News

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि के कई उत्पाद क्वालिटी टेस्ट में धीरे-धीरे फैल होते जा रहे है। पिछले कुछ दिनों पहले भारतीय सेना की कैंटीन ने पतंजलि के आंवला जूस पर प्रतिबंध लगा दिया था। पतंजलि आयुर्वेद के उत्पाद लगातार फेल होते जा रहा है, जिसका ताजा मामला पड़ोसी देश नेपाल से सामने आया है।

file photo

जनसत्ता कि ख़बर के मुताबिक, पतंजलि आयुर्वेद के छह मेडिकल प्रोडक्ट लैब टेस्ट में फैल हुए हैं। क्वालिटी टेस्ट में फैल होने के बाद वहां की सरकार ने पतंजलि उत्पादों पर रोक लगा दी है। वहीं नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पतंजलि के छह उत्पादों को वापस भेजने को कहा हैं।

दूसरी तरफ सरकार ने देशभर में दुकानदारों से इन उत्पादों को ना बेचने की अपील की है। ख़बर के अनुसार, कुल सात उत्पादों का प्रोडक्ट क्वालिटी टेस्ट किया गया जिसमें महज एक उत्पाद को नेपाल में बेचनी की हरी झंडी मिल सकी है।

लैब टेस्ट में फैल हुए मेडिकल प्रोडक्ट:

1- पतंजलि आमला चूर्ण (बैच नं AMC067)
2- दिव्या गाशर चूर्ण (बैच नं A-GHCI31)
3- बाहुची चूर्ण (बैच नं BKC 011)
4- त्रिफाला चूर्ण (बैच नं A-TPC151)
5- अस्वानगंधा (बैच नं AGC 081)
6- अदविया चूर्ण (बैच नं DYC 059)

Rifat Jawaid's live interaction session on NDTV raids

गौरतलब है कि, यह कोई पहला मौका नहीं है जब पतंजलि आयुर्वेद अपने खाद्य प्रदार्थों के गुणवत्ता के दावों को लेकर रेग्युलेटर्स के साथ विवादों में घिरी है। इससे पहले बिना लाइसेंस के नूडल्स और पास्ता बेचने के लिए उसकी खिंचाई की गई थी। पिछले कुछ महीने पहले सेना की कैंटीन ने भी पतंजलि के आंवला जूस पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Govt should open offices of CBI, ED and IT outside media houses that raise questions

सेना ने यह कार्रवाई पश्चिम बंगाल स्‍वास्‍थ्‍य प्रयोगशाला द्वारा की गई एक गुणवत्‍ता जांच में पतंजलि के उत्‍पाद के फेल होने पर की थी। उत्‍तराखंड सरकार की लैब रिपोर्ट के अनुसार, आंवला जूस में तय की गई सीमा से कम पीएच मात्रा मिला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here