दिल्ली विधानसभा चुनाव नतीजे: 44 निर्वतमान विधायक दोबारा जीते चुनाव, BJP के दो MLA भी शामिल

0

दिल्ली विधानसभा चुनाव के मंगलवार (11 फरवरी) को आए परिणामों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो निवर्तमान (मौजूदा) विधायकों सहित कुल 44 निवर्तमान विधायक अपनी सीटें बचाने में कामयाब रहे।

दिल्ली

 

भाजपा के विजेंदर गुप्ता (रोहिणी) और ओ पी शर्मा (विश्वास नगर) अपनी अपनी सीटें बरकरार रखने में कामयाब रहे। दोनों को क्रमश: 12,000 से अधिक और 16,000 से अधिक मतों से जीत मिली। वहीं, गांधीनगर से पूर्व विधायक अनिल कुमार वाजपेयी भी अपनी सीट बरकरार रखी लेकिन इसबार वह आम आदमी पार्टी (आप) के बजाय भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़े थे।

आप के प्रमुख चेहरे अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, इमरान हुसैन, कैलाश गहलोत और राजेंद्र पाल गौतम ने भी क्रमश: नयी दिल्ली, पटपड़गंज, शकूर बस्ती, बाबरपुर, बल्लीमारान, नजफगढ़ और सीमापुरी सीटें बरकरार रखीं। आदर्श नगर सीट से आप प्रत्याशी पवन शर्मा भी भाजपा के राज कुमार भाटिया को करीब 1500 मतों से मात देकर यह सीट बचाने में कामयाब हुए।

आंबेडकर नगर (सुरक्षित) सीट आप प्रत्याशी अजय दत्त ने करीब 28,000 मतों के अंतर से अपने निकटतम प्रत्याशी को हराकर बरकरार रखी है।

बता दें कि, मंगलवार को आए दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी को जबरदस्त जीत हासिल हुई है। दिल्ली की 70 सीटों में से उसने 62 पर अपना कब्जा जमाया है। जबकि पूरी ताकत झोंकने के बावजूद भाजपा को महज 8 सीटों पर संतोष करना पड़ा। कांग्रेस एक बार फिर शून्य पर आउट हो गई। कांग्रेस के 63 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई है।

आप को कुल पड़े वोटों का 53.6 प्रतिशत शेयर मिला जबकि भाजपा को 38.5 फीसदी मत पड़े। कांग्रेस के हिस्से में महज 4.26 प्रतिशत वोट शेयर रहा। (इंपुट: भाषा के साथ)

Previous article‘क्या BJP को मिली करारी हार के बाद इस्तीफा देंगे’, जानें इस सवाल पर क्या बोले मनोज तिवारी
Next articleदिल्ली: AAP की 9 में से 8 महिलाओं ने दिल्ली विधानसभा चुनाव जीता