मिताली राज को बधाई देने में विराट कोहली से हुई बड़ी चूक, सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल

0

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व कार्तिमान अपने नाम कर लिया है। इतिहास रचने के साथ ही मिताली ने कई और बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। बुधवार(12 जुलाई) को मिताली राज जैसे ही ब्रिस्टल के मैदान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने उतरीं, वो विश्व रिकॉर्ड बनाने से महज 41 रन दूर थीं।

मिताली ने शानदार बल्लेबाजी (69 रन) करते हुए इंग्लैंड की चालरेट एडवडर्स का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 191 मैचों में 5992 रन बनाए थे। मिताली ने वनडे करियर में अपने 6 हजार रन भी पूरे कर लिए। महिला वर्ल्‍डकप के अंतर्गत बुधवार को ब्रिस्‍टल में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में 34 रन बनाते ही मिताली वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाज बनीं।

इस मैच के पहले मिताली को इंग्‍लैंड की क्रिकेटर चार्लोट एडवर्ड्स के 5,992 रन के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए महज 33 रन की जरूरत थी। एडवर्ड्स ने 191 मैचों में यह रन बनाए थे। मिताली ने बुधवार को पारी के दौरान न केवल इंग्‍लैंड की बल्‍लेबाज एडवर्ड्स का रिकॉर्ड को पछाड़ा, बल्कि महिला वनडे क्रिकेट में 6,000 रन के आंकड़े तक पहुंचने वाली वे पहली महिला बल्लेबाज बन गई हैं।

मिताली की जगह विराट ने लगा दी पूनम की तस्वीर

मिताली के इस विश्व रिकॉर्ड कायम करते ही दुनियाभर से उनके के लिए बधाई संदेश आए। मिताली को बधाई देने वालों में वीरेंद्र सहवाग से लेकर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी शामिल थे। हालांकि, इस बधाई के दौरान विराट कोहली से एक बड़ी गलती हो गई।

दरअसल, बधाई लिखते हुए विराट ने मिताली राज की जगह टीम की एक अन्य खिलाड़ी पूनम राउत की तस्वीर लगा दी। कोहली ने फेसबुक पर मिताली को बधाई देते हुए लिखा, ‘भारतीय क्रिकेट का एक गौरवशाली क्षण, आज मिताली राज महिला वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गईं। चैंपियन स्टफ (वो चैंपियन हैं)!’  

हालांकि, गलती समझ आने पर विराट ने फौरन अपनी पोस्ट डिलीट भी कर दी। हालांकि, सोशल मीडिया पर ट्रोल करने वाले लोग ऐसे मौकों की तलाश में रहते हैं और टीम इंडिया के कप्तान के भी मजे ले लिए गए। फेसबुक पर शेयर होते ही कोहली की पोस्ट पर एक के बाद एक लगातार कमेंट आने लगे।

कमेंट में विराट के कुछ फैन्स ने उनकी लानत-मलानत की तो कुछ उनको शर्म आने की बात लिख रहे थे। एक यूजर ने कोहली को निशाने पर लेते हुए लिखा, ‘भारतीय टीम का कप्तान होने के नाते आपको शर्म आनी चाहिए। आप महिला टीम की कप्तान मिताली को नहीं पहचानते।’

सचिन, धोनी से भी तेज

बता दें कि मिताली ने 6 हजार रन अपने 183वें मैच की 164वीं पारी में पूरे किए। जबकि क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने 170वीं पारी में 6 हजार रनों का आंकड़ा पार किया था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के महानतम कप्तानों में शुमार रिकी पॉटिंग ने 166 पारियों में 6 हजार रन पूरे किए थे। भारत के सबसे सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने इसके लिए 166 पारियां खेली थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here