‘पसंदीदा पुरुष क्रिकेटर’ का नाम पूछने पर मिताली राज ने की पत्रकार की बोलती बंद

0

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज बल्लेबाजी के अलावा अपने बेबाक अंदाज को लेकर भी हमेशा चर्चा में बनी रहती हैं। मिताली का बेबाक अंदाज एक बार फिर उस वक्त देखने को मिला जब विश्व कप शुरू होने से पहले मीडिया राउंडटेबल के दौरान एक बेतुके सवाल पर उन्होंने रिपोर्टर की बोलती बंद कर दी।

फाइल फोटो।

दरअसल, महिला विश्व कप की शुरुआत से एक दिन पहले मिताली ने उनका ‘पसंदीदा पुरुष क्रिकेटर’ पूछने वाले रिपोर्टर को ऐसा जवाब दिया जिसे सुनकर लोग उनके मुरीद हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व कप से पूर्व आयोजित डिनर कार्यक्रम में मिताली राज ने कहा है कि महिला क्रिकेटरों की तुलना पुरुष खिलाड़ियों से नहीं की जानी चाहिए। इसी दौरान जब एक पत्रकार ने उनसे पूछा, भारत और पाकिस्तान की टीमों में उनका पसंदीदा पुरुष क्रिकेटर कौन है?

इस पर मिताली ने कहा, ‘क्या आप यही सवाल एक पुरुष क्रिकेटर से पूछेंगे? क्या आप उनसे पूछेंगे कि उनकी पसंदीदा महिला क्रिकेटर कौन हैं?’ उन्होंने कहा कि, ‘मुझसे कई बार यह सवाल पूछा जाता है कि मेरा पसंदीदा पुरुष क्रिकेटर कौन है, लेकिन आपको पूछना चाहिए कि मेरी पसंदीदा महिला क्रिकेटर कौन है?

मिताली राज ने इस मौके पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा देश में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के प्रयासों की भी सराहना की। हालांकि, उन्होंने यह साफ किया कि पुरुष खिलाड़ियों की तुलना में भारतीय महिला क्रिकेटरों को उतनी लोकप्रियता नहीं मिलती है।

भारतीय कप्तान ने कहा कि, ‘इसमें बहुत फर्क है, क्योंकि हमारे मैच नियमित तौर पर टीवी पर नहीं दिखते। हालांकि, अब बीसीसीआई ने कोशिश की है और पिछली दो सीरीज का टीवी पर प्रसारण हुआ। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही सोशल मीडिया ने भी इसमें काफी सुधार किया है, लेकिन अब भी पहचान पाने के लिए बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।’

पुरुष खिलाड़ियों पर बात करते हुए मिताली ने कहा, ‘उन्होंने कुछ ऐसे मापदंड तय किए हैं, जहां महिला क्रिकेटरों को पहुंचना है। पुरुष क्रिकेट ने नए मापदंड तय किए हैं। हम हमेशा उनके द्वारा तय किए गए स्तर तक पहुंचने का प्रयास करती हैं। आपको बता दें कि महिला विश्व कप में भारत का पहला मैच 24 जून को मेजबान इंग्लैंड से होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here