‘स्वच्छ भारत अभियान’ पर बनी फिल्म ‘टॉयलेट- एक प्रेम कथा’ के प्रोड्यूसर पर लगा डायलॉग और गाना चुराने का आरोप

0

बॉलिबुड अभिनेता अक्षय कुमार की स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ी आगामी फिल्म ‘टॉयलेट- एक प्रेम कथा’ का जब ट्रेलर लांच हुआ था जब पीएम मोदी सहित अन्य लोगों ने इस फिल्म की सराहना की थी। यह फिल्म भले ही देश के सिनेमा घरों में रिलीज होने वाली हो लेकिन इस फिल्म को लेकर एक नया विवाद शुरु हो गया है।

टॉयलेट एक प्रेम कथा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी के वाराणसी में लंका के रहने वाले प्रवीण व्यास से फिल्म के प्रोड्यूसर पर अपनी फिल्म ‘मानिनी’ से कंटेंट चुराने का आरोप लगाते हुए उन्हें लीगल नोटिस भी भेज दिया है। ख़बरों के मुताबिक, प्रवीण व्यास 2016 में स्वच्छ भारत अभियान में देश के पीएम खासा प्रभावित हुए थे और जब केंद्र सरकार के इस अभियान के लिए शार्ट फिल्म बनाने वालों से स्वच्छ भारत अभियान पर फिल्म बनाकर मंगवाई गई थी

जिसके बाद प्रवीण व्यास ने लोकल आर्टिस्टों के साथ मिलकर खुले में शौच के मुद्दे पर 3 मिनट की शार्ट फिल्म बनाकर भेजी थी। जिसे केंद्र के मंत्री राजवर्धन सिंह राठौर और वैंकैया नायडू के द्वारा अवॉर्ड भी मिला था साथ ही उन्हें 2 लाख रुपए का सांत्वना पुरस्कार भी प्राप्त हुआ था।

प्रवीण ने एक न्यूज़ वेबसाइट से बात करते हुए बताया कि, उनकी शॉर्ट फिल्म ‘Manini’ की पटकथा से लेकर डायलॉग तक चोरी होने की सूचना उसके दोस्तों के बताने के बाद हुई। जिसके बाद उन्होंने ‘टॉयलेट’ को बनाने वाले प्रोडक्शन हाउस Viacom Media Pvt. Ltd. और शीतल वाडिया सहित अन्य लोगों को 19 जून को दिल्ली कोर्ट के माध्यम से लीगल नोटिस भेजा और उन्हें मेल पर भी सूचना दी।

जिसके 10 दिनों के बाद प्रोडक्शन हाउस के लीगल एडवाइजर की ओर से ये जबाब मिला कि उन्हें सोचने के लिए थोड़ा समय दिया जाए। ख़बर के मुताबिक, प्रवीण ने कहा कि वह 4 से 5 दिनों और इसका इंतजार करेंगे और इसके बाद वह इस मामले पर दोबारा कोर्ट जाएंगे, क्योंकि ये कोई नई बात नहीं है।

बड़े प्रोड्यूसर ऐसे ही हम जैसे शॉर्ट फिल्म मेकर के आइडियाज चुराते हैं और फिल्म बनाकर पैसा और नाम कमाते हैं। ये लड़ाई मैं उन सभी फिल्म मेकर की ओर से लडूंगा जो मेरे जैसी कंडीशन के हैं। वहीं दूसरी और कुछ मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक, बताया जा रहा है कि फिल्म का गाना ‘हंस मत पगली’ राजस्थान की किसी फिल्म में चुराया गया है।

फिल्म मेकर्स के साथ इंडियन फिल्म एंड टीवी प्रड्यूसर्स को भी ये नोटिस भिजवाया गया है। ख़बर के मुताबिक, नोटिस भेजने वाले व्यक्त‍ि का नाम विपिन तिवारी बताया जा रहा है, वह तीस्ता प्रोडक्शंस के हेड हैं और बेटियों पर आधारित फिल्म ‘लाडली’ बना चुके हैं। बेटियों पर आधारित थी इसी फिल्म का गाना ‘हंस मत पगली’ चुराने का आरोप ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ के मेकर्स पर लगाया जा रहा है।

तिवारी की इस पिटीशन के बारे में पूछते हुए ‘टॉयलेट- एक प्रेम कथा’ के डायरेक्टर के डीएनए ने एक मेल किया जिसका जवाब अभी तक उन्होंने नहीं दिया है। ख़बरों के मुताबिक, इंडियन फिल्म एंड टीवी प्रड्यूसर्स काउंसिल ने भी नीरज पांडे को लेटर लिखा है जिसका जबाव तीन दिनों के भीतर मांगा गया है।

बता दें कि, अक्षय कुमार की आगामी फिल्म ‘टॉयलेट- एक प्रेम कथा’ 11 अगस्त को सिनेमा घरो में रिलीज होगीं और ऐसे में फिल्म का प्रमोशन जोरों पर चल रहा है। अक्षय कुमार की यह फिल्म स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here