348 दिन की कार्यवाही में सचिन 23 दिन तो रेखा 18 दिन ही पहुंची हैं संसद

0
3
संसद
फोटो- knowyourneta.info

पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और अभिनेत्री रेखा भले ही अपनी-अपनी फील्ड में मास्टर हो, लेकिन ये दोनों राज्यसभा में उपस्थिति के मामले फेल निकले है। बता दें कि, सचिन और रेखा राज्यसभा के मनोनीत सदस्य हैं और वो कई दिनों से राज्यसभा में नहीं आ रहे हैं।

संसद
फोटो- knowyourneta.info

ख़बरों के मुताबिक, राज्यसभा में उनकी उपस्थिति अब तक की सबसे कम उपस्थिति है, लेकिन इन दोनों ने वेतन पूरा लिया है। बता दें कि, अभी हाल ही में राज्यसभा में समाजवादी पार्टी के सांसद नरेश अग्रवाल ने सचिन तेंदुलकर और रेखा का जिक्र करते हुए कहा कि ये दोनों राज्यसभा की कार्यवाही से अक्सर नदारद रहते हैं।

साथ ही नरेश अग्रवाल ने कहा कि था कि, अगर सचिन और रेखा के पास संसद की कार्यवाही में शामिल होने के लिए वक्त नहीं है तो उनकी सदस्यता रद्द कर दी जाए। बता दें कि इससे पहले भी नरेश अग्रवाल यही मांग कर चुके हैं।

ख़बरों के मुताबिक, जिस दिन ये दोनों संसद में उपस्थित भी रहे तो इस दौरान भी इन्होंने बहुत ही कम सवाल पूछे। रेखा ने अपनी नियुक्ति से लेकर अब तक एक भी सवाल संसद में नहीं उठाया है। वहीं दूसरी ओर सचिन ने संसद में अब तक सिर्फ 23 सवाल ही पूछे है।

गौरतलब है कि, सचिन और रेखा राज्यसभा के उन 12 सदस्यों में से हैं, जिन्हें राष्ट्रपति मनोनीत करते हैं। यूपीए सरकार के दौरान साल 2012 में सचिन तेंदुलकर और रेखा एक साथ राज्यसभा पहुंचे थे। तब से अबतक राज्यसभा की कार्यवाही 348 दिन चली है।

इसमें सचिन सिर्फ 23 दिन ही सदन की कार्यवाही में शामिल हुए हैं, वहीं रेखा 18 दिन संसद पहुंची हैं। मौजूदा मॉनसून सत्र में दोनों माननीय सांसद अब तक एक भी दिन सदन की बैठक में शामिल नहीं हुए हैं।

ख़बरों के मुताबिक, सांसद के नाते सचिन तेंदुलकर को अब तक 58 लाख 80 हजार रुपए सैलरी मिली है। जबकि रेखा को बतौर सांसद करीब 65 लाख रुपए सैलरी दी गई हैं।

पंजाब केसरी न्यूज़ वेबसाइट की ख़बर के मुताबिक सचिन और रेखा का रिपोर्ट कार्ड:

रेखा का रिपोर्ट कार्ड:
संसद में उपस्थिति- 5.17%
संसद में सवाल पूछे – 0
5 साल में ग्रांट में मिलते हैं- 25 करोड़
हर साल मिलते हैं- 5 करोड़
विकास के लिए सरकार से मांगे- 9.28 करोड़
सरकार ने दिए- 7.6 करोड़

सचिन का रिपोर्ट कार्ड: 
संसद में उपस्थिति – 6.61%
संसद में सवाल पूछे – 23
5 साल में ग्रांट में मिलते हैं- 25 करोड़
हर साल मिलते हैं- 5 करोड़
विकास के लिए सरकार से मांगे- 21.9 करोड़
सरकार ने दिए – 17.65 करोड़

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस समय राज्यसभा में 12 मनोनीत सदस्य हैं जिनमें सचिन तेंदुलकर, रेखा, अनु आगा, संभाजी छत्रपति, स्वप्न दासगुप्ता, रूपा गांगुली, नरेंद्र जाधव, एमसी मैरीकॉम, के पारासरन, गोपी सुरेश, सुब्रमण्यन स्वामी और केटीएस तुलसी शामिल हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here