बहरीन में राहुल गांधी ने PM मोदी पर बोला हमला, कहा- जाति-धर्म के नाम पर लोगों को बांट रही सरकार

0

कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर बहरीन पहुंचे राहुल गांधी ने सोमवार (8 जनवरी) को बहरीन के शहजादा शेख खालिद बिन हमाद अल खलीफा से उनके अल-वादी पैलेस में मुलाकात की। उसके बाद उन्होंने बहरीन में प्रवासी भारतीयों (एनआरआई) को संबोधित किया।

photo- @INCIndia

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अपने संबोधन में राहुल गांधी ने सरकार पर लोगों को जाति एवं धर्म के आधार पर बांटने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सरकार रोजगारविहीन युवाओं के गुस्से को सामुदायिक नफरत में बदल रही है। उन्होंने प्रवासी भारतीयों से घृणा एवं विभाजन की शक्तियों से लड़ने में मदद की अपील की। उन्होंने प्रवासी भारतीय समुदाय को आश्वस्त किया कि वह अगले छह माह में एक ‘नई चमकदार कांग्रेस पार्टी’ देंगे।

उन्होंने संकेत किया कि संगठन में नाटकीय बदलाव होंगे जिसमें लोग भरोसा करेंगे। देश में ‘गंभीर समस्या’ के मद्देनजर उन्होंने प्रवासी भारतीयों से आग्रह किया कि वे इस समस्या का समाधान करने में मदद करे और इस पुनर्गठन का हिस्सा बनें। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि कांग्रेस 2019 में बीजेपी को हराएगी क्योंकि उसके पास ऐसा करने की शक्ति और क्षमता है। उन्होंने कहा कि भगवा पार्टी अपने गढ़ गुजरात में हाल के चुनाव में बमुश्किल बच सकी।

सोमवार की रात यहां ग्लोबल आर्गनाइजेशन ऑफ पीपुल ऑफ इंडियन ओरिजन की एक बैठक में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने देश के बारे में अपना दृष्टिकोण रखा और कहा कि उनकी शीर्ष प्राथमिकता रोजगार पैदा करना, अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं तैयार करना और शिक्षा प्रणाली बनाना है।

उन्होंने दावा किया कि नौकरियां पैदा करने में सरकार की विफलता से भारत में व्यापक अशांति है महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और बीआर अंबेडकर को भी प्रवासी करार देते हुए उन्होंने कहा, हमारे पूर्वजों को भारत के विचार की रक्षा के लिए 1947 में आपकी जरूरत महसूस हुई थी और अब मैं भारत को बदलने के लिए आपकी मदद मांगने आया हूं।

साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय राजनीति बिल्कुल विचित्र अनुभव है एवं नेताओं द्वारा किसी की निशानदेही करना गलत है, इससे लोगों के खिलाफ नफरत और हिंसा होती है। जब ऐसे अपराध होते हैं तो सरकार उन पर चुप रहती है, ऐसा नहीं होना चाहिए।

सुनिए राहुल गांधी का यह पूरा वीडियो:

Rahul Gandhi Speech at the GOPIO Global Convention in Bahrain

Posted by Rahul Gandhi on Monday, 8 January 2018

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here