पीएम मोदी ने की बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक करने वाले सैनिकों और पुलवामा में शहीद हुए जवानों के नाम पर मतदान करने की अपील, आचार संहिता के उल्लंघन का लगा आरोप

2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के लातूर में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार के पक्ष में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मंगलवार (9 अप्रैल) को पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक करने वाले भारतीय जवानों और पुलवामा आतंकी हमले में शहीद सैनिकों के नाम पर लोगों से मतदान करने की अपील की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से कहा है कि क्या आपका पहला वोट पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले भारत के वीर जवानों और पुलवामा में शहीद हुए जवानों के लिए समर्पित हो सकता है?

Photo: @narendramodi

रैली को संबोधित करते हुए पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से बालाकोट हमले के नाम पर वोट मांग प्रधानमंत्री मोदी आदर्श आचार संहिता के दायरे में जाते भी दिखे। प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को कहा, “मैं पहली बार मतदान करने वाले युवाओं से कहना चाहता हूं कि क्या आपका पहला वोट पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले वीर जवानों के नाम समर्पित हो सकता है? क्या आपका पहला वोट पुलवामा में शहीद हुए हमारे वीर जवानों के नाम समर्पित हो सकता है?”

पीएम मोदी ने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपील करते हुए अपने संबोधन में आगे कहा कि आपका पहला वोट किसी गरीब को अपना घर मिले, किसान के खेत में पानी मिले, मुफ्त में अस्पताल में गरीबों को इलाज मिले, इसके लिए समर्पित होना चाहिए। उन्होंने कहा, “आपका पहला वोट गरीब को पक्का घर मिले इसके लिए समर्पित हो सकता है क्या? आपका पहला वोट किसान के खेत में पानी पहुंचे इसके लिए समर्पित हो सकता है क्या? गरीब से गरीब को आरोग्य की सेवा मिले उसके लिए समर्पित हो सकता है क्या?”

उन्होंने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से मतदान की अपील करते हुए कहा, “पहला वोट आप देश के लिए दें, पहला वोट देश को मजबूत बनाने के लिए दें, पहला वोट देश में मजबूत सरकार बनाने के लिए दें।” पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के ढकोसला पत्र की आयु केवल 23 मई तक है। हमारा संकल्प पत्र आने वाले पांच वर्षों के लिए है।’’ पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी के तहत नए भारत की नीति आतंकवादियों को उनके घर में घुसकर मारने की है।

प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर पिछले महीने पुलवामा आतंकी हमले में सुरक्षा बलों की वीरता पर सवाल उठाने के अपने आरोप को भी दोहराया। उन्होंने सोमवार को जारी किए गए बीजेपी के घोषणापत्र की तारीफ करते हुए कहा कि अन्य मुद्दों सहित पार्टी राष्ट्रीय सुरक्षा और किसानों के कल्याण को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने यह भी कहा कि उनका लक्ष्य भारत को नक्सल और माओवादी संकट से मुक्त करना है।

लोगों ने लगाया आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप

पीएम नरेंद्र मोदी के इस बयान के बाद ट्विटर पर लोगों ने प्रधानमंत्री के साथ चुनाव आयोग को भी जमकर खरी खोटी सुनाई है। कई यूजर्स ने पीएम मोदी के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। कुछ लोगों ने पीएम मोदी पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए पूछा है कि अब चुनाव आयोग कहां है, जब उसके ही आदेशों का पालन नहीं हो रहा है? बता दें कि रैली को संबोधित करते हुए पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से बालाकोट और पुलवामा हमले के नाम पर वोट मांग प्रधानमंत्री मोदी आदर्श आचार संहिता के दायरे में जाते दिखे।

दरअसल, चुनाव आयोग ने हाल ही में सभी राजनीतिक दलों से चुनाव प्रचार के दौरान सैनिकों की तस्वीरों का इस्तेमाल करने से बचने के परामर्श को विस्तारित करते हुए कहा था कि चुनाव प्रचार में कोई भी राजनीतिक दल ‘सैन्य अभियानों’ का किसी भी प्रकार से जिक्र करने से बचे। आयोग के प्रधान सचिव नरेंद्र एन बुतोलिया द्वारा जारी परामर्श में कहा गया था कि राजनीतिक दल और उम्मीदवार विज्ञापन और प्रचार में सैनिकों और सैन्य अभियानों की तस्वीरों का इस्तेमाल करने से बचें।

देखिए, लोगों की प्रतिक्रियाएं:

 

 

2 COMMENTS

  1. CHOKIDAR Chor hai is frustrated now his JUMLAS are not working now a days people are considering him FENKU & CHOKIDAR CHOT HAI he looks worried in declared SMART CITYS people asking BHARATIYA JUMLA PARTY members for amrminities of smart city but they are running away & this days NO BHARSTIYA JUMLA PARTY CHOKIDAR CHOR speak about smart city that has gone for foreign picnic instead of CHOKIDAR CHOR HAI.

  2. आपका पहला वोट रफाल के आफ़सेट / कमीशन के खिलाफ होना चाहिए।
    आपका पहला वोट लोकतन्त्र के नाम होना चाहिए
    आपका पहला वोट डर और नफरत फैलाने वालों के खिलाफ होना चाहिए
    आपका पहला वोट आपको सम्मानजनक नौकरी / जॉब दे उसके लिए होना चाहिए
    आपका पहला वोट उसके खिलाफ होना चाहिए जो आपका धर्म और सेना के नाम पर इमोशनल शोषण कर रहे हैं
    आपका पहला वोट उसके नाम होना चाहिए जो ज़िम्मेदारी से अर्थव्यवस्था चलाये ताकि देश का और आपका विकास हो और आपको अच्छा रोजगार मिले
    आपका पहला वोट लोकतन्त्र की रक्षा के लिए होना चाहिए – क्योंकि आज लोकतन्त्र खतरे में है।
    आपको पहला वोट उसको देना चाहिए जो आपको यानि नागरिक को और निडर और मजबूत बनाए-सरकार पहले ही बहुत मजबूत है।
    आपको पहला वोट उसको देना चाहिए जो खुली सरकार चलाये और सूचना आसानी से आपको दे ताकि आपको पता चले कि सरकार आपके वसूले टैक्स का क्या उपयोग / दुरुपयोग कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here