आचार संहिता लागू होते ही दिल्ली के पेट्रोल पंपों ने हटाया पीएम नरेंद्र मोदी के सभी होर्डिंग्स

0

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार (10 मार्च) को चुनाव कार्यक्रम घोषित करते हुए बताया कि आम चुनाव का कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही देश में चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। इस बीच दिल्ली और आसपास के इलाकों में स्थित पेट्रोल पंपों ने आदर्श आचार संहिता के लागू होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सभी होर्डिंग्स और पोस्टरों को अपने पेट्रोल पंपों से हटाने का काम शुरू कर दिया है।

File Photo

दरअसल, बीजेपी द्वारा संचालित दिल्ली नगर पालिका परिषद ने तीनों ही पेट्रोलियम कंपनियों को पेट्रोल पंप से प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीरें हटाने का निर्देश दिए थे। साथ ही पेट्रोलियम कंपनियों को आदेश ना मानने पर चुनाव आयोग में शिकायत की भी चेतावनी दी थी। नतीजन दिल्ली के लगभग सभी पेट्रोल पंपों से प्रधानमंत्री की तस्वीरों वाले होर्डिंग को हटाने का काम शुरू हो गया है। हालांकि, अभी भी कई इलाकों में पेट्रोलों पंप पर पीएम की होर्डिंग नजर आ रही हैं, लेकिन उम्मीद है बुधवार शाम तक सभी हट जाएंगे।

द इंडियन एक्सप्रेस ने एक तेल विपणन कंपनी द्वारा जारी एक व्हाट्सएप संदेश का हवाला देते हुए लिखा है कि पीएम मोदी की तस्वीर वाले सभी होर्डिंग्स/स्टैंड को आज रात 10 बजे तक खुदरा दुकानों से हटा दिया जाना चाहिए। जब हमने विक्रेताओं को समान हटाने की सलाह दी है, तो कृपया अपने आप को हटाने की व्यवस्था करें, यदि वे आपके रिटेल आउटलेट तक पहुंचने में सक्षम नहीं हैं।

वहीं, समाचार एजेंसी एएनआई ने यह भी बताया कि पीएम मोदी के मुस्कुराते हुए चेहरे वाले इन होर्डिंग्स और पोस्टरों को दिल्ली में पेट्रोल पंपों से हटा दिया गया है। इसने दावा किया गया है कि ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने पूरे भारत में 62,700 डीलरों को एडवाइज़री जारी की थी, जिसमें पीएम मोदी की फ़ोटो वाले होर्डिंग्स, फ्लेक्स और बैनरों को हटाने के लिए कहा गया था।

11 अप्रैल से 19 मई तक होंगे लोकसभा चुनाव

बता दें कि चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा का चुनाव सात चरण में, 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कराने का फैसला किया है। सातों चरण के मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को चुनाव कार्यक्रम घोषित करते हुए बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को होने वाले मतदान की अधिसूचना 18 मार्च को जारी की जाएगी। उल्लेखनीय है कि 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था।

अरोड़ा ने बताया कि आम चुनाव का कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही देश में चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। अरोड़ा ने चुनाव आयुक्तों अशोक लवासा और सुशील चंद्रा के साथ संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल, तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रैल, चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल, पांचवें चरण का मतदान छह मई, छठवें चरण का मतदान 12 मई और सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा। अरोड़ा ने बताया कि 23 मई को मतगणना के आधार पर चुनाव परिणाम घोषित होगा। समूची चुनाव प्रक्रिया 27 मई को सम्पन्न करने का लक्ष्य तय किया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here