‘योगी राज’ में मुरादाबाद के कॉलेज में छात्रों के मोबाइल इस्तेमाल पर प्रतिबंध

0

‘योगी राज’ में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में एक डिग्री कॉलेज ने छात्र और छात्राओं को मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस संबंध में कॉलेज प्रशासन ने बकायदा एक नोटिस जारी कर छात्रों को इसकी जानकारी दी है। इस प्रतिबंध को लेकर जो वजह बताई गई है वह काफी हैरान करने वाला है।कॉलेज प्रशासन का कहना है कि मोबाइल के इस्तेमाल से छात्र भटक जाते हैं, इसलिए कॉलेज में उसका इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। मामला शहर के महाराजा हरिशचंद्र पीजी कॉलेज का है। कॉलेज प्रशासन द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि अगर कोई छात्र कॉलेज परिसर में मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए पाया जाता है तो उसका फोन जब्त कर लिया जाएगा।

इस मामले में न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विशेष गुप्ता ने कहा कि मोबाइल फोन के इस्तेमाल से छात्रों का मन पढ़ाई से विचलित हो जाता है। उन्होंने कहा कि छात्र हमेशा सोशल मीडिया के इस्तेमाल में व्यस्त रहते हैं, जिस वजह से उनका ध्यान पढ़ाई में नहीं लगता है।

साथ ही उन्होंने कहा कि छात्र कॉलेज में लगातार फोन पर लड़कियों से भी बात करते रहते हैं। इसलिए कॉलेज में अनुशासन बनाए रखने के लिए हमने मोबाइल पर प्रतिबंध लगा दिया है। गुप्ता ने कहा कि कॉलेज में नए सत्र में जो छात्र पढ़ने के लिए आए हैं उन्हें भी अध्यापकों द्वारा मोबाइल फोन पर प्रतिबंध के बारे में निर्देशित किया जा रहा है।

चिपकाया नोटिस

प्रिंसिपल डॉ. विशेष गुप्ता का कहना है कि मोबाइल के गलत इस्तेमाल से समाज का माहौल खराब हो रहा है। उन्होंने दावा किया कि कॉलेज प्रांगण में मोबाइल पर रोक लगने से छात्र एक बार फिर पढ़ाई की तरफ अपना रूख करेंगे और और अपने भविष्य को लेकर गंभीर होंगे। इस संबंध में कॉलेज कैंपस में बकायदा नोटिस भी चस्पा दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here