महंगाई की मार: एक बार फिर से रसोई गैस की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, 94 रुपए बढ़े बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम

0

देश में लगातार बढ़ती महंगाई की मार झेल रहें आम आदमी पर महंगाई का बोझ और बढ़ गया है। तेल कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतों में 94 रुपए तक की बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी सब्सिडी के बिना मिलने वाले सिलेंडर पर लागू होगी, वहीं सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 4 रुपए 56 पैसे की बढ़ोत्तरी की गई है।

रसोई गैस

गैस की कीमतों में यह बढ़ोतरी देर रात से लागू हो चुकी है। नई कीमतों के लागू होने के बाद गैस सिलेंडर की कीमत 751 रुपए तक पहुंच गई है। बता दें कि पिछले चार महीनों में गैस सिलेंडर के दामों में 4.56 रुपए प्रति माह बढ़ोत्तरी की जाती थी।

लेकिन इस मामूली बढ़ोतरी के बाद इस बार तेल कंपनियों ने गैस की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी एक साथ कर दी है।पिछली तमाम बढ़ोत्तरी पर नजर डालें तो यह अब तक की संभवत: सबसे बड़ी बढ़ोत्तरी है। कीमतें बढ़ने का असर निम्न व मध्यम वर्गीय परिवारों पर अधिक पड़ेगा।

उल्लेखनीय है कि, देश में 1 जुलाई तक 18.11 करोड़ एलपीजी मे उपभोक्ताओं में से करीब 2.6 करोड़ गरीब उपभोक्ता हैं जिन्हें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के दौरान पिछले वर्ष एक के दौरान एलपीजी कनेक्शन दिया गया है। वहीं सब्सिडी का लाभ उठाने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 2.66 करोड़ है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here