कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश में फिर से लॉकडाउन: गौतमबुद्धनगर DM ने जारी की एडवाइजरी

0

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में एक बार फिर शुक्रवार 10 जुलाई से 13 जुलाई तक के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन की ओर से जिले वासियों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

उत्तर प्रदेश
फोटो: ANI

जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया, “10 जुलाई रात से 13 जुलाई के बीच प्रतिबंधों के दौरान संचारी जनित रोगों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाएगा और राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का पूरा पालन किया जाएगा।” उन्होंने बताया, “शॉपिंग मॉल सहित सभी दुकानें कार्यालय और अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे, वहीं औद्योगिक प्रतिष्ठान खुले रहेंगे। वे कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना सहित सभी निवारक उपायों का पालन करेंगे। होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति की इजाजत होगी साथ ही चिकित्सा वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति की भी इजाजत होगी।”

उन्होंने कहा, “जरूरी आपूर्ति और सेवाओं से जुड़े लोगों को अनुमति के लिए किसी भी पास की जरूरत नहीं होगी। उनके संस्थान द्वारा दिए गए पहचान पत्र को मान्यता दी जाएगी साथ ही रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों पर आने और जाने पर प्रतिबंध नहीं होगा।” उन्होंने कहा, “कंटेंटमेंट जोन में चल रही स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियां और तेजी से संचालित की जाएंगी। रैपिड टेस्ट को भी संचालित किया जाएगा। नोएडा और ग्रेटर नोएडा, यमुना प्राधिकरण, नगर पालिका और ग्राम पंचायतों द्वारा स्वच्छता और स्वच्छता के सम्बंध में विशेष अभियान चलाया जाएगा।” उन्होंने कहा, “मास्क न लगाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी और 500 रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा।”

बता दें कि, उत्तर प्रदेश में यह लॉकडाउन शुक्रवार रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक रहेगा और इस दौरान ज्यादातर चीजें बंद रहेंगी। हालांकि, अस्पताल और अन्य जरूरी सामान की दुकानें खुलेंगी। लॉकडाउन के दौरान मालवाहक वाहनों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। राष्ट्रीय और राज्यीय राज्यमार्गों पर वाहनों की आवाजाही जारी रहेगी।

सरकार के आदेश के अनुसार, 11 से 12 जुलाई तक सफाई और स्वच्छता एवं स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए वृहद अभियान चलाया चलाया जाएगा। इस अभियान में शामिल कर्मियों पर प्रतिबंध नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here