VIDEO: BJP नेता स्वामी चिन्मयानंद पर शोषण का आरोप लगाने वाली छात्रा ‘गायब’, पीड़िता ने रोते हुए पीएम मोदी से लगाई मदद की गुहार

0

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार महिलाओं को सुरक्षा का भरोसा दिलाने में विफल रही है। पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर एक छात्रा के अपहरण का मुकदमा दर्ज होने के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार पर महिलाओं को सुरक्षा का भरोसा दिलाने में विफल रहने का आरोप लगाया है।

स्वामी चिन्मयानंद

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बुधवार को किए गए ट्वीट में चिन्मयानंद के मामले का जिक्र करते हुए कहा ‘‘उत्तर प्रदेश में ये उन्नाव मामले जैसा ही दुहराव लग रहा है। अगर कोई महिला भाजपा नेता के खिलाफ शिकायत करती है तो उसको न्याय मिलना तो दूर की बात, उसकी खुद की सुरक्षा की भी गारंटी नहीं रहती।’’ उन्होंने कहा “पिछले ही साल आरोपी पर से बलात्कार का मुकदमा भाजपा सरकार ने वापस लिया था। बहुत साफ है कि सरकार किसके साथ खड़ी है। उप्र की लड़कियां सब देख रही हैं।” उन्होंने कहा ‘‘आवाज उठाने वाली लड़की लापता है या कर दी गयी है। उसके साथ क्या हो रहा है, कोई नहीं जानता। आखिर ये कब तक चलेगा।’’

प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में एक दिन भी ऐसा नहीं बीतता जिस दिन भाजपा सरकार महिलाओं को ये भरोसा दिलाने में कामयाब हो कि आप सुरक्षित हैं और अगर आपके साथ कोई घटना घटती है तो आपको न्याय मिलेगा।’’ उन्होंने एक खबर भी शेयर की जिसके मुताबिक सोशल मीडिया पर शोषण के आरोप संबंधी वीडियो पोस्ट करने वाली 23 साल की छात्रा शनिवार से गायब है। प्रियंका ने कहा कि उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार महिलाओं को सुरक्षा का भरोसा दिलाने में नाकाम हो रही है।

यूपी सीएम को सिर्फ रसूख वाले दोस्त से मतलब है, बेटी चाहे मरे: स्वाति मालीवाल

वहीं, दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ट्वीट कर कहा, “सेंगर 1 व्यक्ति नहीं, घटिया सोच है! जो महिला को वस्तु & कानून को मज़ाक समझती है। ये बेटी रोकर अपील करती रही कि “मेरी जान को BJP के पूर्व मंत्री चिन्मयानंद से खतरा है। उसने मेरा रेप करा है” बेटी की चीख यूपी पुलिस & सीएम ने अनदेखी की। उसे अगवा कर लिया है! हद हो गयी गुंडागर्दी की! स्वाति मालीवाल ने अपने इस ट्वीट के साथ छात्रा का वह वीडियो भी शेयर किया है, जो सोशल मीडिया वायरल हो रहा है।

स्वाति मालीवाल ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, “8 साल पहले भी पूर्व केन्द्रीय मंत्री चिन्मयानंद पर यौन शोषण के आरोप लगे, योगी जी ने सरकार में आते ही सब केस हटवाय। आज जब 1 और बेटी ने चिन्मयआनंद द्वारा रेप पे आवाज़ उठाइ, तो वो अगवा हो गई। ये केस भी यूपी सीएम दबवा देंगे? यूपी सीएम को सिर्फ रसूख वाले दोस्त से मतलब है, बेटी चाहे मरे!”

पढ़िए, वीडियो में क्या कह रहीं है छात्रा

वायरल वीडियो में छात्रा ने स्वामी चिन्मयानंद का नाम लिए बिना कहा कि ”मैं शाहजहांपुर के एसएस लॉ कालेज से एलएलएम कर रही हूं। संत समाज का एक बहुत बड़ा नेता है जो बहुत लड़कियों की जिंदगी बरबाद कर चुका है, और मुझे भी मारने की धमकी देता है। मेरा (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी जी और (मुख्यमंत्री) योगी जी से अनुरोध है कि वह कृपया मेरी मदद करें। उसने मेरे परिवार को मारने की धमकी दी है, मुझे पता है कि मैं इस समय कैसे रह रही हूं।’’

छात्रा रोते हुए वीडियो में आगे कहती है, ‘‘मोदी जी कृपया मेरी मदद कीजिए। वह संन्यासी, पुलिस और डीएम सबको अपनी जेब में रखता है, इस बात की धमकी देता है कि कोई मेरा कुछ नही कर सकता है। लेकिन मेरे पास उसके खिलाफ सारे सबूत हैं। मेरी प्रार्थना है कि आप लोग मुझे इंसाफ दिलायें।”

छात्रा का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री के खिलाफ दर्ज किया मामला

छात्रा का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद मंगलवार रात पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री पर मामला दर्ज कर लिया गया है। वहीं, पीड़िता के पिता को सुरक्षा उपलब्ध करा दी गई है। लड़की के पिता ने आरोप लगाया था कि स्वामी चिन्मयानंद ने उनकी पुत्री को गायब किया है।

पुलिस अधीक्षक डॉ यश चनप्पा ने मंगलवार शाम संवाददाताओं को बताया कि शहर के स्वामी शुकदेवानंद विधि महाविद्यालय में एल एल एम कर रही छात्रा ने सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल करके कहा था कि एक संन्यासी ने कई लड़कियों की जिंदगी बर्बाद कर दी है और वह हमें तथा हमारे परिवार को जान से मारने की धमकी दे रहा है। उन्होंने बताया कि पीड़िता के पिता की तहरीर पर पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 364 (हत्या करने के लिए अपहरण करना) और धारा 506 (धमकाना) के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। वहीं पीड़िता के पिता को सुरक्षा भी उपलब्ध करा दी गई है।

चनप्पा ने कहा कि गायब हुई छात्रा की सकुशल बरामदगी के लिए टीमें लगा दी गई हैं और उसे शीघ्र ही बरामद कर लिया जाएगा। हालांकि, चिन्मयानंद के वकील ओम सिंह ने लड़की और उसके पिता द्वारा लगाये गए सभी आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि उनके दावों में रत्ती भर भी सच्चाई नही हैं।

स्वामी चिन्मयानंद के वकिल ने आरोपों को किया खारिज

समाचार एजेंसी पीटीआई (भाषा) से बात करते हुए चिन्मयानंद के वकील ने कहा, ”22 अगस्त को चिन्मयानंद को एक अनजान नंबर से व्हाटसअप संदेश आया। संदेश में कहा गया कि आज शाम तक पांच करोड़ रूपये दीजिये। अगर आपने पैसे नही दिये तो मेरे पास आप का वीडियो है जिसे मैं टीवी और न्यूज चैनल पर वायरल कर दूंगा। और कोई चालाकी करने की कोशिश मत करना क्योंकि मेरा कुछ नही होगा, आपकी बदनामी हो जायेगी। इसलिये चुपचाप पांच करोड़ की व्यवस्था कर दीजिये।”

सिंह ने बताया कि ”स्वामी जी शहर में नही थे और उन्होंने स्क्रीनशॉट मुझे भेजा, मैंने शाहजहांपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को भेज दिया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पुलिस ने जांच की कार्रवाई शुरू की। मैंने कहा कि इस बारे में मीडिया को बता देना चाहिए लेकिन पुलिस ने कहा कि ऐसा न करें क्योंकि यह बड़ा मामला है और बड़ा गिरोह इसमें शामिल हो सकता है। अगर आप मीडिया में दे देंगे तो हो सकता है कि वे सर्तक हो जायें और हमें उन्हें गिरफ्तार करने में दिक्कत हो।”

स्वामी के वकील ने बताया कि 24 अगस्त को जब कुछ पकड़ में नहीं आया तब प्राथमिकी दर्ज करने के लिये शाहजहांपुर कोतवाली पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। 25 अगस्त को तड़के करीब सवा दो बजे प्राथमिकी दर्ज हुई। 24 अगस्त को ही वीडियो वायरल हुआ जिसे मैंने सोशल मीडिया पर देखा।

उन्होंने कहा, ‘‘पहले हमें लगा कि कोई बड़ा रैकेट शामिल होगा लेकिन जब वीडियो जारी हुआ तब हमारी सोच की दिशा बदल गयी कि कहीं न कहीं उस धमकी से वीडियो का संबंध हो सकता है क्योंकि उसमें सीधे सीधे धमकी है।” वकील सिंह ने बताया, ‘‘रही सही कसर लड़की के पिता का वीडियो देखकर पूरी हो गयी जब उन्होंने कहा कि उनकी बेटी की जान को खतरा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि जिस पिता को यह नही पता कि उसकी लड़की कहां है और वह कब गयी है, उसे बेटी का हाल चाल सोशल मीडिया से मालूम पड़ता है। जो लड़की मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रही है, गाड़ी में घूम रही है, वो अपना वीडियो स्वंय बना रही है, सोशल साइट पर स्वयं अपलोड कर रही है, उसका अपहरण कैसे हो सकता है।’’

स्वामी चिन्मयानंद के वकील ने कहा, ‘‘जब वह लड़की इस काम के लिये स्वतंत्र है, वह फेसबुक से वीडियो अपलोड कर रही है तो किसी निकट के पुलिस थाने क्यों नही जा सकती है, एसएसपी आफिस जा सकती है या डायल 100 से मदद ले सकती है।” वकील ने कहा कि ”साजिश के तहत स्वामी जी को ब्लैकमेल करके जल्द करोड़पति बनने के लिये ऐसा किया गया है। लड़की द्वारा लगाये गये आरोपों में रत्ती भर सच्चाई नही है।’’ (इंपुट: भाषा के साथ)

Previous articleबाथरूम का अश्लील वीडियो रिकॉर्ड और शेयर करने के आरोप में BJP के दो निलंबित पदाधिकारियों सहित तीन गिरफ्तार
Next articleBCCI asked to take action against ICC after latter makes fun of Sachin Tendulkar