कुमार विश्वास से वापस ली गई विदेशी चंदा जुटाने की जिम्मेदारी, जानिए क्या बोले विश्वास?

0

आम आदमी पार्टी(AAP) के अंदर इन दिनों सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। पार्टी में किसी न किसी मुद्दे को लेकर विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। ताजा मामला पार्टी के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास से जुड़ा हुआ है। दरअसल आम आदमी पार्टी ने अभी तक पार्टी के लिए विदेशों से चंदा जुटाने वाले विश्वास से ये जिम्मेदारी अब ले ली गई है। कुमार की जगह अब विदेश से चंदा जुटाने की जिम्मेदारी पंकज गुप्ता को दे दी गई है। इस फैसले को कुमार विश्वास के कद को घटाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

कुमार विश्वास

 

इस मामले पर कुमार विश्वास ने सफाई देते हुए कहा कि, डेढ़ साल से विदेशों से चंदा जुटाने की जिम्मेदारी उनके ऊपर थी। इस जिम्मेदारी में केवल उनका नाम था, जबकि डेढ़ साल से पार्टी के अन्य लोग यह काम देख रहे थे। उन्होंने कहा कि मैं फॉरेन फंड का इंचार्ज था, इस जिम्मेदारी के तहत मैंने केवल पहले महीने का काम देखा था।
विश्वास ने आगे कहा कि, ‘ऐसे में मैं इस पद के लिए प्रासंगिक नहीं था। जिसके चलते मैंने राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सामने इस जिम्मेदारी से पूरी तरह मुक्त होने की मांग की थी और साथ ही मैंने राजस्थान प्रभारी की जिम्मेदारी लेने की मांग भी की थी।’
इसके अलावा राजस्थान में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर विश्वास ने शनिवार को कहा कि चुनाव की तैयारी में आप को अपने मूलभूत सिद्धांत याद रखने चाहिए। उन्होंने संकेत दिया कि पंजाब और गोवा में चुनाव में पार्टी अपने मूल सिद्धांत से दूर हो गई थी। बता दें कि विश्वास को पिछले महीने ही राजस्थान में आप का प्रभारी नियुक्त किया गया।

कुमार ने कहा कि दिल्ली के नेताओं का दखल कम से कम होगा और चुनाव की तैयारी में राज्य इकाई को अपने फैसले लेने की पूरी आजादी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पार्टी राजस्थान में अपने उन्हीं मूल सिद्धांतों पर लौटेगी, जिनसे उसने शुरुआत की थी।

पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए विश्वास ने कहा कि ‘हम दिल्ली में जीते (वर्ष 2013 और 2015 में) लेकिन पंजाब, गोवा और दिल्ली निकाय चुनाव में हार गए। अब स्थिति यह है कि राजस्थान के चुनाव पार्टी में नई जान फूंकने के लिए बेहद अहम है।’

उन्होंने आगे कहा कि आप के पोस्टरों, बैनरों या सोशल मीडिया अभियानों में पार्टी के किसी प्रभारी या पर्यवेक्षक की तस्वीर नहीं होगी। कोई भी होटल या फार्म हाउस पर नहीं रुकेगा, बल्कि पार्टी दफ्तर या कार्यकर्ताओं के आवास पर ठहरेंगे। हालांकि, सूत्र ने बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तस्वीर पोस्टरों पर होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here