केरल: कॉलेज की पत्रिका में दिखाया ‘राष्ट्रगान’ के समय सेक्स करते जोड़े का स्केच, विवाद

0

केरल में स्थित थालासरी में एक सरकारी कॉलेज में सीपीआई(एम) समथर्ति छात्र संगठन की एक पत्रिका पर विवाद खड़ा हो गया है। इस पत्रिका में राष्टीय ध्वत और राष्टगान को कथित तौर पर अपमानित करने वाली आपत्तिजनक सामग्री को दर्शाया गया है। यह मैगजीन थालासरी के सरकारी कॉलेज के छात्र संगठन द्वारा निकाली जाती है। केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन भी इस कॉलेज के छात्र रह चुके हैं।पीटीआई के मताबिक, इस पत्रिका में एक ऐसा व्यंग्य चित्र है, जिसमें सि‍नेमा हॉल में राष्ट्रगान बजते समय एक पुरुष और महिला को आपत्तिजनक स्थिति में दिखाया गया है। जबकि बैकग्राउंड में राष्ट्रीय ध्वज का एक चित्र भी है। आरोप है कि मैगजीन में एक स्केच को राष्ट्रगान का अपमान करने के नियत से शामिल किया है।

पेलेट्से नामक इस पत्रिका को स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के कार्यकर्ताओं ने ब्रेनेन कॉलेज के 125 साल पूरे होने के मौके पर निकाला है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने पत्रिका निकालने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

हालांकि, कॉलेज के प्रिंसिपल मुरलीदास ने कहा कि इस मैगजीन में कुछ गलत नहीं है। उन्होंने कहा कि अलग नजरिए से देखने पर कुछ चित्र गलत फहमी पैदा करते हैं। दास ने कहा कि ‘पत्रिका में कुछ गलत नहीं है। अगर संकुचित सोच रखते हुए देखा जाए तो गलत फहमी पैदा होती है। हम छात्रों को इसके बारे में समझाने का प्रयास कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here