LAC पर बढ़ते तनाव के बीच भारत सरकार ने टिक टॉक और यूसी ब्राउजर समेत 59 चाइनीज ऐप पर लगाया प्रतिबंध, देखें पूरी लिस्ट

0

भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद की मौजूदा परिस्थितियों के बीच भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। भारत सरकार ने लोकप्रिय चीनी ऐप टिक टॉक, वीचैट, यूसी ब्राउजर समेत 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है।

भारत

भारत सरकार ने सोमवार (29 जून) को यह फैसला पूर्वी लद्दाख में बीते दिनों चीन और भारत की सेना के बीच हुए हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद उपजे तनाव के बीच लिया है। इलकेट्रोनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ऐसे 59 चीनी एप की सूची जारी की है, जो अब भारत में प्रतिबंधित है।

मंत्रालय ने कहा, “हमारे पास विश्वसनीय सूचना है कि ये एप ऐसे गतिविधि में लगे हुए थे, जिससे हमारी संप्रभुता और अखंडता और रक्षा को खतरा था, इसलिए हमने ये कदम उठाए।” बयान के अनुसार, “इन डाटा का संकलन, माइनिंग और प्रोफाइलिंग राष्ट्रीय सुरक्षा और भारत की रक्षा के लिए सही नहीं थे, जिससे हमारे देश की संप्रभुता और अखंडता प्रभावित हो रही थी और यह गहरी चिंता का विषय था और इस पर तत्काल कदम उठाने की जरूरत थी।”

मंत्रालय ने कहा कि यह कदम करोड़ों भारतीय मोबाइल यूजर्स के हितों की रखवाली करेगा। बंद होने वाले अन्य चीनी एप में क्लब फैक्ट्री, शेयर इट, लाइकी, एमआई वीडियो, कॉल(श्याओमी), वीबो, बाइडो, बिगो लाइव इत्यादी हैं। इस माह की शुरुआत में, भारतीय खुफिया एजेंसियों ने इन चीनी एप से देश की सुरक्षा और निजता को लेकर चेतावनी दी थी।

गौरतलब है कि, पिछले दिनों पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के कुल 20 सैनिक शहीद हो गए थे। इसके बाद से ही एलएसी पर भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर से लेकर कूटनीतिक स्तर तक पर इस विवाद को सुलझाने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। (इंपुट: आईएएनएस के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here