खराब EVM और वीवीपैट पर गुजरात हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग को जारी किया नोटिस

0

गुजरात चुनाव में आरोप प्रत्यारोप की राजनीति अब पूरे उफान पर है, रोज किसी ना किसी नेता को राजनैतिक पार्टियां टारगेट कर रही हैं। इसी बीच गुजरात हाई कोर्ट ने प्रदेश कांग्रेस की उस याचिका पर चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है जिसमें मांग की गई है कि खराब पाए गए ईवीएम और वीवीपैट को सील किया जाए और इनका इस्तेमाल आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान ना हो।

चुनाव आयोग

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई(PTI) की ख़बर के मुताबिक, जस्टिस अकील कुरैशी और जस्टिस ए जे कोग्जी की डिविजन बेंच ने मामले में चुनाव आयोग, राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी के अलावा केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्रालय के जरिए केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है।

गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमिटी की इस अर्जी पर इन्हें 13 नवंबर को जवाब देना होगा। ख़़बरों के मुताबिक, कांग्रेस ने अर्जी में कहा था कि कुल 70,182 मतदाता पर्ची वाली मशीनों (वीवीपैट) में से करीब 7 पर्सेंट में पिछले हफ्ते जांच के दौरान गड़बड़ी पाई गई थी। इन्हें सील किया जाए और इनका इस्तेमाल ना हो।

गौरतलब है कि, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है। गुजरात में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण का चुनाव 9 दिसंबर, जबकि दूसरे चरण का चुनाव 14 दिसंबर को होगा।

वहीं, हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में चुनाव 9 नवंबर को होंगे। गुजरात और हिमाचल प्रदेश, दोनों जगह वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here