#MeToo: लेखिका इरा त्रिवेदी के आरोपों के बाद चेतन भगत ने पेश किया चौंकाने वाले तथ्य

0

विश्व भर में जारी ‘मी टू’ अभियान के जरिए भारत की महिलाएं खामोशी तोड़ते हुए अपनी-अपनी बाते खुलकर रख रही हैं। इस अभियान के जरिए कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां खुलकर सामने आई हैं। अभी हाल ही में एक महिला ने भारत के मशहूर फिक्शन लेखक चेतन भगत के साथ अंतरंग बातचीत का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया था, जो काफी वायरल हुआ।

हालांकि, इस स्क्रीनशॉट के शेयर होने के कुछ देर बाद ही चेतन भगत ने स्क्रीशॉट को सही बताते हुए संबंधित महिला से सोशल मीडिया पर माफी मांगी है। उन्होंने इस स्क्रीनशॉट का जिक्र करते हुए अपनी गलती स्वीकार की है और एक लंबी फेसबुक पोस्ट लिखा। महिला के अलावा चेतन भगत ने अपनी पत्नी से भी मांफी मांगी थी।

चेतन भगत

इसके कुछ दिनों बाद एक प्रसिद्ध लेखिका और योग विशेषज्ञ इरा त्रिवेदी ने भी #MeToo के तहत अपनी आपबीती बयां की। उन्होंने फेसबुक या ट्विटर पोस्ट में ये नहीं लिखा है, बल्कि आउटलुक मैग्जीन में एक लेख लिखकर अपनी बात को विस्तार से बताया है। आउटलुक को लिखे एक लेख में इरा त्रिवेदी ने चेतन भगत का नाम लिया। उन्होंने चेतन भगत पर 2010 में छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि भगत ने उन्हें Kiss करने की कोशिश की थी।

इरा त्रिवेदी ने अपने लेख में लिखा, चेतन भगत से मेरी मुलाकात कोई एक दशक पहले जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के दौरान हुई थी। वह उस पैनल का संचालन कर रहे थे जिसका शीर्षक तीन देवियां था, मैं भी इस पैनल में थी। उस समय चेतन एक स्टार थे, मैं थोड़ा नर्वस सा महसूस कर रही थी। पैनल के दौरान उन्होंने मुझसे पूछा कि जब पुरुष आपकी किताब लांच में आते हैं तो आप क्या करती हैं? मैंने कुछ ऐसा जवाब दिया कि, मैं पुरुष को बोलती हूं कि अगर वह मेरी 100 किताबें खरीदेगा तो मैं उसे किस करूंगी, और अगर सारी किताबें खरीद लेगा तो उससे शादी कर लूंगी। उन्होंने लिखा है कि वे उस समय सिर्फ 22 साल की थीं और उनको जो भी समझ में आया उन्होंने जवाब दे दिया।

इरा त्रिवेदी आगे लिखती हैं कि इस वाक्ये के कुछ दिनों बाद चेतन भगत ने उन्हें दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में बुलाया। वे लिखती हैं कि, जब मैं वहां गई तो चेतन भगत मुझे अपने कमरे में ले जाना चाहते थे, लेकिन मैंने इनकार कर दिया। लेकिन चाय के बाद वह यह कहकर मुझे कमरे में ले गए वे उन्हें अपनी साइन की हुई किताब देना चाहते है। इरा ने लिखा है कि जब वह कमरे में दाखिल हो रही थीं, तो अचानक चेतन भगत ने उन्हें किस करने की कोशिश की। जब उन्होंने इस पर ताज्जुब जताया तो उन्होंने कहा कि मैंने तुम्हारी 100 किताबें खरीदी हैं और पुणे में एक लाइब्रेरी को दान की हैं, अब तो किस करना मेरा अधिकार है।

इरा त्रिवेदी ने आगे लिखा है कि यह कहते हुए चेतन भगत की आवाज में न कोई संकोच था और न कोई अन्य भाव, बल्कि वह तो जैसे इसे अपना अधिकार मान रहे थे। मैं इस घटना से अंदर तक हिल गई थी। उन्होंने लिखा है कि वे समझ नहीं पा रही थी कि एक शादीशुदा और पिता बन चुका शख्स ऐसा कैसे कर सकता है। मैं उनके पत्नी- बच्चों से मिल चुकी थी, तब भी उसने ऐसा किया। यह अचंभित और चौंकाने वाला व्यवहार था।

वहीं, अब चेतन भगत ने इरा त्रिवेदी के इन आरोपों पर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक ईमेल पोस्ट शेयर किया है जो त्रिवेदी ने उन्हें 2013 में भेजा था, कथित रूप से उनके साथ छेड़छाड़ के तीन साल बाद। ईमेल में, त्रिवेदी ने ‘Miss you Kiss you’ के साथ अपना ईमेल समाप्त करते समय आईआईसी सदस्यता प्राप्त करने में उनकी मदद मांगी थी।

चेतन भगत ने इरा त्रिवेदी के एक मेल का स्क्रीनशॉट अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर करते हुए लिखा, ‘अब बताइए कौन किसको किस करना चाहता था? यह मेल साल 2013 का है। इसकी आखिरी लाइन पढ़िए जिससे पता चलता है कि साल 2010 का उनका दावा गलत है। मेरे और मेरे परिवार का मेंटल हैरासमेंट बंद होना चाहिए। कृप्या झूठे आरोपों से इस मूवमेंट को नुकसान ना पहुंचाएं।’

इरा के जिस मेल का स्क्रीनशॉट चेतन भगत ने शेयर किया है उसमें लिखा है कि ‘आप यहां कब आ रहे हैं? मैं इंतजार कर रही हूं… मैं IIC सदस्य बनने के लिए इंतजार नहीं कर सकती हूं… पता नहीं जब आप होते हैं तभी मैं क्यों जाती हूं… हो सकता है मैं बुढ़ापे में जाऊं… ओके, अपने आने वाले इवेंट के बारे में बताओ जिन्हें आप कभी उम्दा नहीं करते हैं… मैं वहां जरूर आना चाहूंगी। क्या आप लिख रहे हैं? मिस यू किस यू।’

चेतन भगत ने एक कार्यक्रम का एक यूट्यूब लिंक भी शेयर किया है जहां त्रिवेदी पुस्तक लॉन्च कर रही थीं और इस कार्यक्रम में चेतन भगत को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था। भगत का यह वीडियो साल 2015 का है। वीडियो में, त्रिवेदी ने अपने पुस्तक लॉन्च का समर्थन करने के लिए धन्यवाद करते हुए भगत को बुलाया। यह वीडिय पोस्ट करते हुए भगत ने पूछा, “उनके उत्पीड़क को उनके बुक लॉन्च के लिए मुख्य अतिथि के रूप में कौन बुलाता है?”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here