दिल्ली के बाद अब महाराष्ट्र में भी पटाखों की बिक्री पर बैन लगवाना चाहते हैं फडणवीस सरकार के मंत्री

0

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस बार दिवाली के मौके पर दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर 1 नवंबर तक रोक लगा दी है। कोर्ट के इस फैसले का कुछ लोगों ने स्वागत किया है तो कई इससे निराश भी हुए हैं, वहीं अब खबर है कि दिल्ली की तरह महाराष्ट्र में भी पटाखों पर बैन लग सकता है।

महाराष्ट्र
file photo

न्यूज़ एजेंसी ANI की ख़बर के मुताबिक, महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री रामदास कदम का कहना है कि वो दिल्ली की तरह महाराष्ट्र में भी दिवाली से पहले पटाखों की बिक्री पर बैन चाहते हैं। साथ ही रामदास कदम इस मुद्दे को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात करेंगे।

गौरतलब है कि सोमवार(9 अक्टूबर) को सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली के अवसर पर पटाखों के कारण होने वाले प्रदूषण को देखते हुए 1 नवंबर तक के लिए दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी है।

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस महत्वपूर्ण फैसले में कहा था कि दिवाली के बाद इस बात की भी जांच की जाएगी कि पटाखों पर बैन के बाद हवा की स्थिति में कुछ सुधार हुआ है या नहीं। कोर्ट ने कहा कि एक नवंबर के बाद पटाखों की बिक्री फिर से शुरू की जा सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एक बार ये टेस्ट करना चाहते हैं कि पटाखों पर बैन के बाद क्या हालात होंगे?

सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश का जहां कुछ लोग स्वागत कर रहे हैं, तो वहीं कुछ लोग इसके विरोध में भी हैं। पर्यावरणविद् इसे एक बेहतर फैसला बता रहे हैं और कह रहे हैं कि इससे प्रदूषण कम होगा। वहीं कुछ लोग इसे त्योहारों पर बेवजह की बंदिश कह रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here