हिंदुत्व कट्टरपंथियों द्वारा मोहम्मद शमी को ट्रोल करने वालों को विराट कोहली ने लताड़ा, बोले- धर्म के आधार पर निशाना बनाना सबसे निंदनीय

0

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी20 विश्व कप में पाकिस्तान से देश की हार के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के खिलाफ हिंदुत्व कट्टरपंथियों द्वारा इस्लामोफोबिक हमले पर अपनी चुप्पी तोड़ी है। कोहली ने शमी को ट्रोल करने वाले लोगों को करारा जवाब दिया है। कोहली ने शमी पर हिंदुत्व के कट्टरपंथियों के हमले की तुलना ‘सबसे दयनीय चीज जो इंसान कर सकता है’ से की।

विराट कोहली

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने कहा कि, हमारा पूरा फोकस मैच पर है, बाहर के ड्रामे पर नहीं। सोशल मीडिया पर कुछ लोग अपनी पहचान छिपाकर ऐसी हरकतें करते हैं। आज के समय में ऐसा होना आम बात हो गई है। सोशल मीडिया पर लिखने वाले वे रीढहीन लोग नहीं जिनमें किसी व्यक्ति से आमने सामने बात करने का साहस नहीं है। यह मानव रूप का निम्नतम स्तर है, किसी पर धर्म पर हमला करना सबसे दयनीय बात है जो मनुष्य कर सकता है।

विराट कोहली ने कहा कि, किसी भी व्यक्ति के धर्म के आधार पर निशाना बनाना पूरी तरह गलत है। मैंने आज तक किसी भी व्यक्ति के साथ ऐसा व्यवहार नहीं किया। हालांकि कुछ लोग सिर्फ यही करते हैं। कोहली ने आगे कहा कि, मोहम्मद शमी के खेल में अगर किसी को पैशन नजर नहीं आ रहा, तो मैं उन लोगों पर वक्त बर्बाद नहीं करना चाहता।

भारतीय क्रिकेट कप्तान ने कहा, हम शमी के साथ 200 फीसद खड़े रहेंगे और बाहरी लोगों के बर्ताव का हमारे संबंधों पर असर नहीं पड़ सकता। हमारा भाईचारा, हमारी दोस्ती को हिलाया नहीं जा सकता है और इन चीजों से फर्क नहीं पड़ता है। जो लोग हमें समझते हैं, मैं उन्हें श्रेय देता हूं।

बता दें कि, भारत को पाकिस्तान के हाथों मिली अपमानजनक हार का सामना करने के कुछ देर बाद ही हिंदुत्व कट्टरपंथियों ने मोहम्मद शमी पर मैच हारने के लिए पाकिस्तान से पैसे लेने का आरोप लगाना शुरू कर दिया था। शमी  ने अपने आखिरी ओवर में 17 रन दे दिए थे, जिसके बाद ट्रोलर्स ने शमी के इंस्टाग्राम पेज पर उनकी मुस्लिम पहचान के कारण भारत के प्रति उनकी वफादारी पर सवाल उठाते हुए कई भद्दे कमेंट किए।

शमी को निशाना बनाए जाने के बाद क्रिकेट जगत के तमाम दिग्गजों ने उनका समर्थन किया था। इससे पहले युजवेंद्र चहल, इरफान पठान, सचिन तेंदुलकर, युसुफ पठान ने भी ट्वीट कर शमी के प्रति समर्थन जताया था।

Previous articleUPSC Civil Services Prelims Result 2021: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे upsc.gov.in पर जारी, ऐसे चेक करें अपना परिणाम
Next articleActor Yusuf Husain passes away, son-in-law Hansal Mehta writes emotional note; Pooja Bhatt, Abhishek Bachchan mourn actor’s death