UP Board Result 2020 Declared: यूपी बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का रिजल्ट, स्टूडेंट्स यहां देखे अपना परिणाम upresults.nic.in

0

UP Board Result 2020 Declared: लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट शनिवार दोपहर जारी कर दिया गया। रिजल्ट 2020 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी किया गया है। लोक भवन में डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा परीक्षा परिणाम की घोषणा की।

10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। स्टडेंट्स अपना रिजल्ट इन वेबसाइट्स के साथ ही थर्ड पार्टी वेबसाइट uttar-pradesh.indiaresults.com और examresults.net/up पर भी चेक कर सकेंगे।

यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा 18 फरवरी 2020 से 6 मार्च 2020 के बीच हुई थी जिसके बाद कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया। देश में हुए लॉकडाउन के कारण उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद अभी कॉपियां चेक नहीं हो पाईं थी लेकिन लॉकडाउन के चौथें चरण के बाद बोर्ड ने कापियाँ चेक करने का काम पूरा किया।

हाई स्कूल के रिजल्ट इस बार 83.31 फीसदी रहा। परीक्षा में बैठने वाले 30 लाख 24,480 छात्रों में से 23 लाख 9 हजार 802 छात्रों ने कामयाबी हासिल की है।

अपने परिणाम ऑनलाइन चेक करने के लिए इन चरणों का पालन करें स्टूडेंट्स :

  • यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट: upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाएं
  • होमपेज पर जाकर परिणाम के लिए दिए गए लिंक पर क्‍ल‍िक करें
  • पेज खुलने पर अपने नाम, रजिस्‍ट्रेशन नंबर और अन्य आवश्यक विवरण के साथ लॉगइन करें।
  • आपका रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर आ जाएगा।
  • इसे डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट निकाल लें।
Previous articleकोरोना वायरस: भारत में एक दिन में सर्वाधिक 18,552 नए मामले सामने आए, मृतक संख्या बढ़कर 15,685 हुई
Next articleकोरोना वायरस महामारी के सामने प्रधानमंत्री ने आत्मसमर्पण किया, राहुल गांधी ने ट्वीट कर साधा निशाना