अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप आज रात प्रधानमंत्री मोदी से करेंगे फोन पर बात

0

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप फोन पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करेंगे। वाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘राष्ट्रपति ट्रंप भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेंगे।’

वाइट हाउस ने मंगलवार के लिए तय किए गए ट्रंप के शेड्यूल को जारी करते हुए यह जानकारी दी। वाइट हाउस की जानकारी के मुताबिक, ट्रंप भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार रात करीब 11.30 बजे मोदी को फोन करेंगे।भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसे इस संबंध में कोई भी जानकारी नहीं मिली है।

20 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद ट्रंप दुनिया के चार राष्ट्राध्यक्षों से बात कर चुके हैं। इस क्रम में मोदी पांचवे नंबर पर हैं। 21 जनवरी को ट्रंप ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को फोन किया था। इसके बाद उन्होंने मेक्सिको के राष्ट्रपति पेना नीतो से फोन पर बातचीत की। 22 जनवरी को ट्रंप ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की। सोमवार को ट्रंप ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल अल-सिसि को फोन किया था।

8 नवंबर को हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में ट्रंप की जीत के बाद दुनिया के जिन पांच राष्ट्राध्यक्षों ने सबसे पहले उन्हें बधाई दी थी, उनमें मोदी भी शामिल थे।

अपने चुनाव अभियान के दौरान भी ट्रंप कई बार भारत के साथ संबंध मजबूत करने संबंधी बयान दे चुके हैं। अमेरिका में रह रहे भारतीय मूल के लोगों ने भी बड़ी संख्या में ट्रंप का समर्थन किया था।

भाषा की खबर के अनुसार, 15 अक्टूबर को कश्मीरी पंडितों और बांग्लादेश के हिंदू पीड़ितों द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करते हुए ट्रंप ने भारत के तेज विकास दर की तारीफ की थी। साथ ही, उन्होंने मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे प्रशासनिक व आर्थिक सुधारों की भी प्रशंसा की थी।

अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों को एक कार्यक्रम के दौरान संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा था, ‘ट्रंप प्रशासन के दौरान हम और ज्यादा अच्छे दोस्त बनेंगे। मैं इस दोस्ती को बेहतर बनाऊंगा और हम पक्के दोस्त बन जाएंगे।’ ट्रंप ने आगे कहा था, ‘हमारा भविष्य बहुत शानदार होगा।’

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए गए आर्थिक और प्रशासनिक सुधारों की तारीफ करते हुए ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका को भी ऐसे ही सुधारों की जरूरत है। उन्होंने कहा था, ‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर काम करने के मौके का इंतजार कर रहा हूं।’ उन्होंने मोदी को ऊर्जा से भरा हुआ भी बताया था।

भारत के साथ संबंधों के बारे में बोलते हुए ट्रंप ने तब कहा था, ‘भारत काफी अहम है और उसके साथ हमारे सामरिक रिश्ते काफी महत्वपूर्ण हैं।’

Previous articleLiterary Fest not to invite Taslima Nasreen from next year
Next articleSetback to British govt on Brexit, Supreme Court rules govt must seek parliament’s consent