नए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने संभाला कार्यभार, ओपी रावत की ली जगह

0

चुनाव आयोग के सदस्य सुनील अरोड़ा ने रविवार (2 दिसंबर) को देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया। राजस्थान कैडक के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी अरोड़ा को गत दिनों राष्ट्रपति ने नए मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया था। अरोड़ा वर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त ओ. पी. रावत की जगह इस पद पर आसीन हुए है।

रावत का कार्यकाल गत दिनों समाप्त होने के बाद अरोड़ा को नया मुख्य चुनाव आयुक्त बनाया गया है। उनकी नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब पांच राज्यों की विधानसभा के लिए चुनाव हो रहे हैं। अरोड़ा सूचना प्रसारण मंत्रालय के सचिव रह चुके हैं और उन्होंने वित्त मंत्रालय, वस्त्र मंत्रालय के अलावा योजना आयोग में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

वह नागरिक उड्डययन मंत्रालय के संयुक्त सचिव तथा इंडियन एयरलाइंस के मुख्य प्रबंध निदेशक भी रहे हैं। अरोड़ा राजस्थान के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भी रहे हैं तथा धोलपुर, अलवर, नागौर और जोधपुर के जिलाधीश भी रहे हैं।

अरोड़ा 1993 से 1998 तक राजस्थान के मुख्यमंत्री के सचिव और 2005 से 2008 तक मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रधान सचिव भी रहे। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक माना जाता है कि सुनील अरोड़ा राजस्थान की मौजूदा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के भरोसेमंद हैं।

Previous articleशादी में आतिशबाजी को लेकर ट्रोल हुईं प्रियंका चोपड़ा, हिंदुत्व समर्थकों ने लगाया दोहरे मापदंड का आरोप
Next articleOwaisi will have to flee from Telangana if BJP comes to power: Yogi Adityanath