पत्रकार गौरी लंकेश हत्याकांड की SIT करेगी जांच, केंद्र ने कर्नाटक सरकार से मांगी रिपोर्ट

0
Follow us on Google News

वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की बेंगलुरु में हुई नृशंस हत्या के मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कर्नाटक सरकार से वारदात के बारे में रिपोर्ट मांगी है। वहीं, कर्नाटक सरकार ने पत्रकार गौरी लंकेश हत्याकांड की जांच के लिए स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) का गठन किया है। राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने यह भी कहा है कि इस मामले की जांच सीबीआई से कराने का भी विकल्प खुला हुआ है।

(PTI photo)

गृह सचिव राजीव गौबा ने बुधवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह के निर्देश पर कर्नाटक सरकार से इस मामले की रिपोर्ट तलब की है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार से इस घटना की तथ्यवार जानकारी और वारदात में शामिल लोगों को पकड़ने के वास्ते अब तक की गयी कार्रवाई के बारे में विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा गया है।

बता दें कि हिंदुत्ववादी राजनीति पर मुखर नजरिया रखने वाली 55 वर्षीय पत्रकार लंकेश की बेंगलुरु स्थित उनके आवास पर अज्ञात लोगों ने मंगलवार(5 सितंबर) शाम गोली मारकर हत्या कर दी थी। कर्नाटक सरकार ने इस सनसनीखेज हत्याकांड की जांच के लिये बुधवार को कर्नाटक सरकार ने विशेष जांच दल का गठन करने का फैसला किया है।

Journalist Gauri Lankesh's murder, all of us are responsible for her death

वरिष्ठ पत्रकार की हत्या के बाद व्यापक तौर पर आलोचनात्मक प्रतिक्रियाओं के बीच सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने भी इस घटना की निंदा करते हुये इसकी त्वरित जांच और जल्द न्याय हो पाने की उम्मीद जताई है। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस हत्याकांड की तीखी आलोचना करते हुये कहा कि यह वारदात समाज में लगातार बढ़ती असहिष्णुता और धर्मांधता का बदनुमा सबूत है।

वहीं, मुंबई प्रेस क्लब और बंबई पत्रकार संघ के नेतृत्व में विभिन्न मीडिया संगठनों ने वरिष्ठ कन्नड़ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या की आज निंदा की और इस मामले की त्वरित जांच की मांग की। जबकि पत्रकार संगठन एडीटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने भी लंकेश हत्याकांड की भर्त्सना करते हुये इसकी न्यायिक जांच की मांग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here