“दिव्य अधिकार नहीं”: ममता बनर्जी के बाद, अब प्रशांत किशोर ने राहुल गांधी पर किया हमला

0

2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान नरेंद्र मोदी के चुनाव अभियान का सफलतापूर्वक नेतृत्व करने वाले पोल रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा है। किशोर, जिन्होंने हाल ही में पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के चुनाव अभियान का प्रबंधन किया था , ने कांग्रेस को याद दिलाया कि कैसे वह ‘पिछले 10 वर्षों में ये पार्टी 90% चुनाव’ हार चुकी है।

किशोर ने ट्विटर पर लिखा, “कांग्रेस जिस आईडिया और स्पेस का प्रतिनिधित्व करती है, वह एक मजबूत विपक्ष के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन कांग्रेस का नेतृत्व किसी व्यक्ति का दैवीय अधिकार नहीं है, खासकर जब पार्टी पिछले 10 वर्षों में 90% से अधिक चुनाव हार गई हो। विपक्षी नेतृत्व को लोकतांत्रिक तरीके से तय करने दें।”

 

राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए किशोर का सख्त हमला पश्चमी बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उस बयान के कुछ ही घंटों बाद आया जिस में ममता बनर्जी ने जमीन पर काम करने के बजाय विदेश में रहने के लिए कांग्रेस नेता का मजाक उड़ाया था ।

ममता ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि ‘अगर कोई कुछ नहीं करता और आधा समय विदेश में रहता है, तो वो राजनीति कैसे करेगा?’ इसे बंगाल के मुख्यमंत्री द्वारा राहुल गांधी के खिलाफ सीधे हमले के रूप में देखा गया था। राहुल गाँधी को अक्सर विदेश में छुट्टियां मनाते के लिए हमेशा आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।

उनके विरोधी भी मानते हैं कि राहुल गाँधी राजनीती को लेकर संजीदा नहीं हैं और नरेंद्र मोदी जैसी शख्सियत को हारने के लिए ऐसे नेता की ज़रुरत है जो ज़मीन से जुड़ा हो और सीरियस हो।

बनर्जी इस समय में एक अखिल भारतीय भाजपा विरोधी गठबंधन बनाने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन कांग्रेस का मानना ​​है कि वह परोक्ष रूप से वो भाजपा की मदद कर रही हैं क्योंकि तृणमूल कांग्रेस ने बंगाल के बाहर अपना आधार बढ़ाने के लिए अपनी पूर्व पार्टी को ही कमजोर करना शुरू कर दिया है। कांग्रेस के कई नेता हाल ही में त्रिपुरा और गोवा में तृणमूल में शामिल हुए हैं।

Previous articleफिलिस्तीन विरोधी रुख के लिए Apple की निंदा, ट्विटर यूज़र्स ने कहा iPhone का बायकाट होना चाहिए
Next articleDiscovery of explosives outside Mukesh Ambani’s house: Former Mumbai Police Commissioner Param Bir Singh suspended